04 Mar, 2019

भारतीय रिजर्व बैंक ने बाजारों से संबंधित मुद्दों पर गौर करने के लिए आठ सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने बाजारों से संबंधित मुद्दों पर गौर करने और रुपये के बाहरी मूल्य की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए उचित नीतिगत उपायों की सिफारिश करने के लिए पूर्व उप राज्यपाल उषा थोराट की अध्यक्षता में अपतटीय रुपये के बाजारों पर आठ सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया है.
इस समिति के कार्य में ऑफशोर रूपी मार्केट/अपतटीय रुपए बाज़ार (Off Shore Rupee Market) के विकास के कारकों पर भी ध्यान देने के साथ ही यह समिति घरेलू बाज़ार में विनिमय दरों तथा बाज़ार तरलता पर अपतटीय बाज़ारों से पड़ने वाले प्रभावों का भी अध्ययन करेना है.
यह समिति भारतीय मुद्रा के अप्रवासी भारतीयों के बीच चलन/उपयोग बढ़ाने के प्रयासों पर भी विचार करेगी।

The Hindu

पूर्व वित्त सचिव हसमुख अधिया को बैंक ऑफ बड़ौदा के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

पूर्व वित्त सचिव हसमुख अधिया को बैंक ऑफ बड़ौदा के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन वर्षों की अवधि के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के बोर्ड में अंशकालिक गैर-आधिकारिक निदेशक के साथ-साथ गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.
गुजरात कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी अधिया पिछले साल 30 नवंबर को सुपरनैचुरेटेड थे। उन्होंने अंतिम बार वित्त सचिव के रूप में कार्य किया।

The Hindu

केंद्र और एशियाई विकास बैंक ने 926 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

केंद्र और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने मुंबई मेट्रो रेल प्रणाली की दो लाइनों के संचालन के लिए 926 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
यह एडीबी इतिहास में ADB बोर्ड द्वारा अनुमोदित एकल सबसे बड़ा  बुनियादी ढांचा परियोजना ऋण है. एक बार 2022 के अंत तक चालू होने के बाद, प्रतिदिन अनुमानित दो मिलियन यात्री दो नई लाइनों का उपयोग करेंगे और बेहतर सुरक्षा और आराम में यात्रा करेंगे.

The Hindu

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 'मन की बात- ए सोशल रेवोलुशन ऑन रेडियो' नामक पुस्तक का विमोचन किया

नई दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 'मन की बात- ए सोशल रेवोलुशन ऑन रेडियो' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया. यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'मन की बात ’कार्यक्रम के 50 संस्करणों को शामिल करते हुए एक संकलन है.

The Hindu

मूडीज के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद

मूडीज के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था के कैलेंडर वर्ष 2019 और 2020 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, और इस वर्ष चुनावों से पहले सरकार द्वारा किये जाने वाले खर्च की घोषणा की गई है जो निकट अवधि के विकास का समर्थन करेगी.
मूडीज ने 2019 और 2020 के लिए अपने तिमाही ग्लोबल मैक्रो आउटलुक में कहा है कि मार्च 2019 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था का अनुमान 7 प्रतिशत होगा,जो 2017-18 में 7.2 प्रतिशत से कम है.

The Hindu

IRCTC ने 'IRCTC iPay' नामक एक डिजिटल पेमेंट एग्रीगेटर लॉन्च किया

IRCTC ने 'IRCTC iPay' नामक अपना एक डिजिटल पेमेंट एग्रीगेटर लॉन्च किया है. iPay के साथ, यात्रियों को किसी भी तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस और अंतर्राष्ट्रीय कार्ड जैसे भुगतान विकल्प प्रदान करेगा.
यह IRCTC और बैंकों के बीच अंतर को कम करने में मदद करेगा जो अंततः भुगतान विफलताओं में काफी कमी लाएगा. दिल्ली में स्थित MMAD कम्युनिकेशन द्वारा बैक-एंड सपोर्ट प्रदान किया जाएगा, जो IRCTC का प्रौद्योगिकी भागीदार है.

The Hindu

नेशनल बॉक्सिंग चैंपियन दीपक सिंह ने स्वर्ण पदक जीता

नेशनल बॉक्सिंग चैंपियन दीपक सिंह (49 किग्रा) एकमात्र भारतीय मुक्केबाज थे जिन्होंने स्वर्ण पदक जीता, जबकि पांच अन्य ने ईरान के चाबहार में मकरान कप में रजत पदक जीता है. फाइनल में दीपक ने जाफर नसेरी को हराया.
पी. ललिथा प्रसाद (52 किग्रा), राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मनीष कौशिक (60 किग्रा), दुर्योधन सिंह नेगी (69 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (+ 91 किग्रा) ने रजत पदक पर जीत दर्ज की.

The Hindu

क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 से अधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. ग्रेनाडा में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे वनडे में, गेल ने 162 रन बनाए.
उनकी पारी में 14 छक्के शामिल थे और इस पारी ने विंडीज को उनके 389 के सर्वाधिक वनडे स्कोर तक पहुँचाया. गेल भी एकदिवसीय मैचों में 10,000 रन की उपलब्धि भी प्राप्त की है और ब्रायन लारा (10-2905 रन) के बाद इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाले दूसरे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बन गए है.

The Hindu

केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत ने "दीनदयाल विकलांग पुनर्वास योजना" का उद्घाटन किया

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत द्वारा "दीनदयाल विकलांग पुनर्वास योजना (DDRS)" पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया है. श्री गहलोत ने कहा है कि “7 वां गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड”, गुजरात के भरूच में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD) द्वारा बनाया गया है.
‘आधुनिक कृत्रिम अंग (पैर)' गुजरात में 8 घंटे के भीतर 260 दिव्यांग जनों पर प्रत्यारोपित किए गए. DEPwD ने पहले ही अन्य श्रेणियों में 6 विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं.

The Hindu

आंध्र प्रदेश के लिए एक नए रेलवे क्षेत्र की घोषणा

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आंध्र प्रदेश के लिए एक नए रेलवे क्षेत्र की घोषणा की है, जो कि दक्षिणी तट रेलवे है और इसका मुख्यालय विशाखापत्तनम में होगा.
यह देश का 18 वां क्षेत्र होगा. नए जोन में मौजूदा गुंतकल, गुंटूर और विजयवाड़ा डिवीजन शामिल होंगे जो वर्तमान में दक्षिण मध्य रेलवे के अंतर्गत आते हैं. एक नए क्षेत्र के लिए बुनियादी ढांचा बनाने की लागत लगभग 205 करोड़ रु. है.
ईएसएल नरसिम्हन आंध्र प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल हैं.
चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के वर्तमान सीएम हैं.

The Hindu