04 Apr, 2019

अमेरिका ने भारत को 24 एमएच-60आर रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को बेचने की मंज़ूरी प्रदान की

अमेरिका ने भारत को 24 एमएच-60आर रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को बेचने की मंज़ूरी प्रदान की है। 
अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक-भारत को ये हेलीकॉप्टर 2.4 अरब डॉलर (लगभग 16 हजार करोड़ रुपए) में बेचे जाएंगे। हेलिकॉप्टर दुश्मन की पनडुब्बियों को नष्ट करने के अतिरिक्त जहाजों को खदेड़ने और समुद्र में तलाश एवं बचाव अभियान में कारगर साबित होंगे।
इन हेलिकोपटरों की बिक्री से सम्बंधित देश की रक्षा सम्बंधी पहलूओ में सुधार होगा। जिसके फलस्वरूप स्थिति में सुधार होगा जिससे हिंद महासागर,प्रशांत महासागर और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति एवं आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण कारक रहा है।
रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को लॉकहीड-मार्टिन कंपनी ने बनाया है। ये ब्रिटिश सी किंग हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे। इन हेलिकॉप्टरों की प्रस्तावित बिक्री से भारत और अमेरिका के रणनीतिक रिश्ते मजबूत होंगे। भारत, अमेरिका का बड़ा डिफेंस पार्टनर है।

The Hindu

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में भूकंप के नौ झटके महसूस किये

1 अप्रैल को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किये गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप का पहला झटका सुबह 5.14 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 थी। इसके कुछ ही मिनटों के भीतर 5 तीव्रता वाले अन्य झटके महसूस किये गए। भूकंप का आखिरी झटका सुबह 6:54 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 5.2 मापी गई। गौरतलब है कि अंडमान निकोबार द्वीपसमूह भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील क्षेत्र मना जाता है।

The Hindu

भारतीय सेना ने सिंधु नदी पर सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज 'मैत्री ब्रिज' बनाया

भारतीय सेना ने लेह-लद्दाख क्षेत्र में सिंधु नदी पर सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज 'मैत्री ब्रिज' बनाया है। 40 दिनों के रिकॉर्ड समय में निर्मित 'मैत्री ब्रिज' सिंधु नदी पर बना सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज है।
260 फीट लंबे सस्पेंशन ब्रिज का निर्माण भारतीय सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के साहस और योग्यता रेजिमेंट के लड़ाकू इंजीनियरों द्वारा किया गया है।
इस पुल को लेह के चोगलमसर में 89 वर्ष के सेवानिवृत सैनिक नायक फुंचोक आंगदस के नेतृत्व में 1947 से लेकर कारगिल युद्ध में हिस्सा ले चुके पूर्व सैनिकों ने सोमवार को इस पुल का उद्घाटन किया।

The Hindu

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलअजीज़ बाउटेफ्लिका ने अपने पद से इस्तीफा दिया

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलअजीज़ बाउटेफ्लिका ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अल्जीरिया में चल रहे व्यापक विरोध प्रदर्शनों के कारण उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा। उन्होंने सांविधानिक परिषद को अपने इस्तीफे की जानकारी दी, जिसके बाद परिषद ने आधिकारिक घोषणा से पहले बोटेफ्लिका के इस्तीफे को मान्य करने के लिये तत्काल बैठक बुलाई। लगातार पाँचवें कार्यकाल के लिये प्रयासरत अब्देलअजीज़ का कार्यकाल 28 अप्रैल को खत्म होने वाला था।

The Hindu

भारत में सकल घरेलू उत्पाद संभवत 2019 में 7.2% की दर से बढ़ेगा

एशियाई विकास बैंक की एशियाई विकास आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सकल घरेलू उत्पाद संभवत: 2019 में 7.2% की दर से बढ़ेगा, दिसंबर के पूर्वानुमान से नीचे 7.6% हो जाएगा. दक्षिण-पूर्व एशिया के विकास का अनुमान 0.2 प्रतिशत घटकर 4.9% हो गया है।
एशियाई विकास बैंक मुख्यालय: फिलीपींस की राजधानी मनीला में है। जिसके वर्तमान राष्ट्रपति: ताकेहिको नाकाओ है, जापान के है।

The Hindu

दक्षिण कोरिया ने दुनिया का पहला 5G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च किया

दक्षिण कोरिया ने दुनिया का पहला पूर्ण रूप से विकसित 5G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च किया। यह प्रणाली मौजूदा 4G की तुलना में 20 गुना तेजी से स्मार्टफोन को निकट-संयोजी कनेक्टिविटी के साथ जोड़ेगी, जिससे उपयोगकर्ता एक सेकंड से भी कम समय में पूरी फिल्में डाउनलोड कर सकेंगे।
यह स्व-चालित वाहनों से लेकर भविष्य में औद्योगिक रोबोट, ड्रोन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के अन्य तत्वों तक डेटा ट्रैफ़िक भेजने वाले उपकरणों के भविष्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

The Hindu

2017 के दौरान हार्टअटैक, लंग कैंसर, डायबिटीज रोगों की वजह से विश्व में 50 लाख लोगों की मौत

अमेरिका के हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट ‘स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2019’ में यह दावा किया। इसमें बताया गया कि 2017 के दौरान हार्टअटैक, लंग कैंसर, डायबिटीज जैसे रोगों की वजह से विश्व में 50 लाख लोगों की मौत हुई। इनमें से 30 लाख लोगों की मौत सीधे तौर पर पीएम 2.5 की वजह से हुई।
भारत में घरेलू प्रदूषण के लिए पीएम 2.5 के मुख्य स्रोतों में कंस्ट्रक्शन से उड़ने वाली धूल, ईंधन के रूप में जलावन का उपयोग, औद्योगिक कल-कारखानों में कोयले का उपयोग, डीज़ल आधारित इंजन एवं अन्य बहुत से कारण उत्तरदायी हैं।
वर्ष 2017 में भारत में 846 मिलियन तथा चीन में 452 मिलियन लोग घरेलू प्रदूषण का शिकार हुए हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा प्रदूषण से निपटने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, घरेलू एलपीजी कार्यक्रम, स्वच्छ वाहन मानक और नया राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम से आने वाले वर्षों में लोगों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

दक्षिण एशिया सबसे प्रदूषितः रिपोर्ट
रिपोर्ट में दक्षिण एशिया (भारत, पाक, बांग्लादेश और नेपाल) को सबसे प्रदूषित क्षेत्र माना गया है। यहां हर साल 15 लाख लोग प्रदूषण की वजह से असमय मौत का शिकार हो रहे हैं।
दक्षिण एशिया में भूटान में सबसे कम प्रदूषण पाया गया लेकिन यहां पाया गया 2.5 मानक तयशुदा मानक से अधिक था।
विकसित देशों में ओज़ोन परत से होने वाला नुकसान आज भी एक चुनौती है।

The Hindu

NuGen मोबिलिटी समिट, 2019 का आयोजन

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) 27 से 29 नवंबर, 2019 तक मानेसर, NCR में NuGen मोबिलिटी समिट, 2019 का आयोजन कर रहा है। समिट का उद्देश्य नए विचारों, सीखों, वैश्विक अनुभवों, नवाचारों और भविष्य की प्रौद्योगिकी के रुझान को तेजी से अपनाने, आत्मसात करने और एक बेहतर और भविष्य के लिए उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए भविष्य की तकनीक को साझा करना है।
शिखर सम्मेलन का आयोजन SAENIS, SAE INDIA, SAE इंटरनेशनल, NATRiP, DIMTS, भारी उद्योग विभाग, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, SIAM और ACMA के सहयोग से किया जा रहा है।

The Hindu

रिज़र्व बैंक ने वसूल की जाने वाली औसत आधार दर को 9.21% पर निर्धारित किया

रिज़र्व बैंक ने अगले वित्तीय वर्ष (अप्रैल-जून) की पहली तिमाही में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) और सूक्ष्म-वित्त संस्थानों (MFI) द्वारा उधारकर्ताओं से वसूल की जाने वाली औसत आधार दर को 9.21% पर निर्धारित किया है। नियामक ने फरवरी 2014 में एनबीएफसी-एमएफआई को ऋण के मूल्य निर्धारण के बारे में निर्देश जारी किए थे।

आरबीआई, प्रत्येक तिमाही के अंतिम कार्य दिवस पर, एनबीएफसी-एमएफआई द्वारा आगामी तिमाही में अपने उधारकर्ताओं से प्रभारित ब्याज दरें प्राप्त करने के उद्देश्य से पांच सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों की आधार दरों के औसत प्रदान करता है।
RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांत दास, मुख्यालय: मुंबई, स्थापना: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता।

The Hindu