03 Oct, 2018

विश्व भर मे 02 अक्टूबर 2018 को अन्तराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया गया

विश्व भर मे 02 अक्टूबर 2018 को अन्तराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया गया। यह दिवस महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है, वे अहिंसा के दर्शन शास्त्री एवं समर्थक थे। अहिंसा की नीति के जरिए विश्व भर मे शांति के संदेश को बढ़ावा देने के महात्मा गांधी के योगदान को सराहने के लिए इस दिन को अंतराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप मे मनाने का फैसला किया गया था। इस सिलसिले में ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा‘ मे भारत द्वारा रखे गए प्रस्ताव का भरपुर समर्थन किया गया।

The Hindu

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस भारत की चार दिवसीय यात्रा पर

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे है। वह नई दिल्ली मे राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केन्द्र में महात्मा गांधी अंतराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन मे भाग लिया है। जो 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती समारोह के साथ-साथ स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के उद्घाटन के रूप मे संपन्न होगी।
  संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका मे स्थित है।

The Hindu

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियॉयव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियॉयव ने नई दिल्ली मे हैदराबाद हाउस मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने कई क्षेत्रों मे द्विपक्षीय संबंधो की प्रतिष्ठा ली। 
 कानून, पर्यटन, सैन्य शिक्षा, कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य और उद्योग, दवा, राष्ट्रीय सुरक्षा और अवैध तस्करी के क्षेत्र मे 17 समझौते और एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। उज्बेकिस्तान राजधानी ताशकंद, उज्बेकिस्तान मुद्राः सोम

The Hindu

केन्द्रीय सूचना आयोग (CIC) ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को RTI के अंतर्गत लाया गया

केन्द्रीय सूचना आयोग (CIC) ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को RTI  (सूचना का अधिकार) अधिनियम के अंतर्गत लाया गया है।
बीसीसीआई अध्यक्ष:- विनोद राय
मुख्यालय: मुम्बई
प्रो. मदुभूषण श्रीधर आचार्युलु केन्द्रीय सूचना आयोग के सूचना आयुक्त है।

The Hindu

केन्द्र ने पूर्व आईएएस अधिकारी रंगाचार्य श्रीधरन को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग अथॉरिटी के अध्यक्ष के रूप मे नियुक्त किया

केन्द्र ने पूर्व आईएएस अधिकारी रंगाचार्य श्रीधरन को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग अथॉरिटी (NFRA) के अध्यक्ष के रूप मे नियुक्त किया है, यह ऐसी संस्था है जो लेखा परीक्षा पेशे के लिए एक स्वतंत्र नियामक के रूप मे कार्य करेगी। लेखा परीक्षा पेशे के लिए एनएफआरए के एक स्वतंत्र नियामक के रूप मे स्थापित करने का निर्णय कंपनी अधिनियम, 2013 द्वारा किए गए परिवर्तनों के अनुरूप है।

The Hindu

भारत मे जन्मी हार्वर्ड विश्वविधालय की प्रोफेसर गीता गोपीनाथ को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया

भारत मे जन्मी हार्वर्ड विश्वविधालय की प्रोफेसर गीता गोपीनाथ को आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लागर्ड द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया है। सुश्री गोपीनाथ ने मॉरिस (मौरी) ओबस्टफेल्ड का स्थान लिया है। 46 वर्षीय गोपीनाथ केरल के मुख्यमंत्री की आर्थिक सलाहकार भी है।
आईएमएफ के प्रबंध निदेशक - क्रिस्टीन लागर्डे
मुख्यालय - वाशिंगटन डीसी, यूएसए।

The Hindu

RBI ने करूर वैश्य बैंक पर 5 करोड़ का जुर्माना लगाया

RBI ने करूर वैश्य बैंक पर 5 करोड़ का जुर्माना लगाया है 

The Hindu

विश्व मे 30 सितम्बर को अंतराष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया गया

विश्व मे 30 सितम्बर को अंतराष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया गया है।

The Hindu

भारत ने एशिया कप 2018 का खिताब जीता

भारत ने बांग्लादेश को हराकर यह खिताब जीता है।

The Hindu