03 May, 2019

केरल में मुस्लिम संस्थानों में लागू हुआ ड्रेस कोड

श्रीलंका में आतंकी हमले के बाद अपने देश में बुर्के पर शुरू हुई बहस के बीच केरल के एक संस्‍थान ने नया ड्रेस सर्कुलर लागू कर दिया है। सर्कुलर के अनुसार, छात्राओं को अब अपने चेहरे ढकने की अनुमति नहीं होगी। 17 अप्रैल के इस सर्कुलर में एमईएस के अध्यक्ष पीके फजर गफ्फूर ने कहा कि बिना किसी विवाद के यह नियम 2019-20 के शैक्षणिक सत्र से मान्य होगा। गफ्फूर ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि नए सत्र में कोई भी विद्यार्थी बुर्का पहनकर नहीं आता है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के अनुचित चलन को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए। कोझिकोड के मुस्लिम एजुकेशन सोसाइटी (एमईएस) ने एक परिपत्र जारी करते हुए अपने छात्राओं से अपील की है कि वे चेहरा ढंकने वाला कोई भी कपड़ा पहनकर कक्षा में उपस्थित न हों।

The Hindu

SBI ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर 1 मई से लागू होगा नया नियम

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में 1 मई से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसकी घोषण बैंक ने मार्च में की थी। देश का सबसे बड़ा बैंक अपने बचत खातों और शॉर्ट टर्म लोन की ब्याज दरों को RBI के रेपो रेट से जोड़ेगा। यानी जब-जब रिज़र्व बैंक रेपो रेट में बदलाव करेगा तब-तब बचत खातों (सेविंग अकाउंट) और कम अवधि के कर्ज़ (शॉर्ट टर्म लोन) की दरों में उसी समय बदलाव हो जाएगा। SBI ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर 2.75 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा।

The Hindu

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई जांच समिति के समक्ष पेश

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट की एक पूर्व महिला कर्मी द्वारा उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच बुधवार को तीन जज की आंतरिक जांच समिति के समक्ष पेश हुए। आंतरिक जांच के अगुवा उच्चतम न्यायालय के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबडे हैं तथा जस्टिस इंदु मल्होत्रा और जस्टिस इंदिरा बनर्जी उसकी दो अन्य सदस्य हैं।

आरोप लगाने वाली महिला ने मंगलवार को जांच समिति के समक्ष फिर से पेश होने से इनकार कर दिया और वकील की मौजूदगी की मंजूरी नहीं मिलने समेत कई मुद्दों पर आपत्ति जताई।

The Hindu

हॉकी इंडिया ने पी.आर. श्रीजेश का नाम खेल रत्न के लिए नामांकित किया

हॉकी इंडिया (एचआई) ने बुधवार को अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश का नाम देश के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया है। पी.आर.श्रीजेश भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर हैं। उनका जन्म 8 मई, 1988 को केरल के एर्नाकुलम जिले में हुआ था।  वे उत्तर प्रदेश विज़ार्ड्स के लिए खेलते हैं। अजुर्न अवॉर्ड के लिए चिंगलेनसाना सिंह, आकाशदीप सिंह और महिला टीम से दीपिका ठाकुर का नाम खेल मंत्रालय को भेजा गया है।

The HIndu

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं का अभ्यास गोवा में शुरू

भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैन्य अभ्यास "वरुण-18" सोमवार को गोवा में अरब सागर तट पर शुरू हुआ। इस युद्धाभ्यास में फ्रांसीसी नौसेना के एंटी-सबमरिन पोत जिन डी वियने तथा भारतीय नौसेना के आइएनएस मुंबई व आइएनएस त्रिखंड जैसे जंगी पोत हिस्सा ले रहे हैं। यहां फ्रांसीसी दूतावास द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इन नौसैनिक अभ्यासों का स्तर और महत्व हर साल बढ़ता जा रहा है। इन अभ्यासों से दोनों नौसेनाओं को समन्वित काम करने का अनुभव मिलेगा, ताकि दोनों देश आपात स्थिति में किसी समाघात कार्रवाई में भाग ले सकें। इस अभ्यास को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. गोवा में आयोजित हार्बर चरण में दोनों देशों के नौसेना अधिकारियों के दौरे, पेशेवर वार्तालाप एवं विचार-विमर्श तथा खेल आयोजन शामिल होंगे। समुद्री चरण में विभिन्न प्रकार के समुद्री संचालनों से जुड़े अभ्यासों को शामिल किया जाएगा।

The Hindu

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने रक्षा मंत्री को बर्खास्त किया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा ने बुधवार को रक्षा मंत्री गैविन विलियम्सन को बर्खास्त कर दिया। उन पर ये कार्रवाई राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की उच्च स्तरीय बैठक की जानकारी लीक होने के मामले में हुई जांच को लेकर की गई है। वो साल 2017 से रक्षा मंत्री थे। प्रधानमंत्री मे ने कहा है कि 23 अप्रैल की मीटिंग की जानकारी लीक होना ‘बहुत गंभीर मामला है और ये एक निराश करने वाली बात है’।
मीटिंग की जानकारी लीक होने के मामले की जांच ब्रिटेन में 5 जी नेटवर्क तैयार करने में ख्वावे लिमिटेड को भूमिका देने की योजना की रिपोर्ट आने के बाद की गई थी। Gavin Williamson ने जानकारी लीक करने की बात से इंकार किया है।

The Hindu

SEBI ने NSE पर 6 महीने की पाबंदी लगाई

SEBI ने NSE पर 6 महीने की पाबंदी भी लगाई है, जिसका मतलब है कि एक्सचेंज अगले 6 महीने तक आईपीओ नहीं जारी कर सकेगा। शेयर बाजार रेग्युलेटर SEBI ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 625 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है। इस राशी पर 2014 से 12% की दर से सालाना ब्याज भी देना होगा। यह आदेश राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज की को-लोकेशन फैसिलिटी में खामियों के कारण दिया गया, इस फैसिलिटी का उपयोग करके कुछ एक ब्रोकरों को अनुचित लाभ मिला। इस आदेश के बाद राष्ट्रीय एक्सचेंज अब अगले 6 महीने तक आईपीओ जारी नहीं कर सकता।

The Hindu

3 मई को अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस

भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में प्रेस की स्वतंत्रता एक मौलिक जरूरत है। भारत में अक्सर प्रेस की स्वतंत्रता को लेकर चर्चा होती रहती है। भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है। विश्व स्तर पर प्रेस की आजादी को सम्मान देने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा द्वारा 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस घोषित किया गया, जिसे विश्व प्रेस दिवस के रूप में भी जाना जाता है।
वर्ष 1991 में यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र के 'जन सूचना विभाग' ने मिलकर इसे मनाने का निर्णय किया था।'संयुक्त राष्ट्र महासभा' ने भी '3 मई' को 'अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस' की घोषणा की थी। यूनेस्को महासम्मेलन के 26वें सत्र में 1993 में इससे संबंधित प्रस्ताव को स्वीकार किया गया था।

The Hindu

रिलायंस जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी जियो ने एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. आपको बता दें कि जियो ने यूजर बेस के मामले में भारती एयरटेल को पीछे छोड़कर जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है. जियो के ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर अब 30.6 करोड़ हो गई है। जियो अब केवल वोडाफोन-आइडिया से पीछे है, जिसके ग्राहकों की कुल संख्‍या 38.7 करोड़ है। 28.4 करोड़ ग्राहकों के साथ एयरटेल अब तीसरे स्‍थान पर आ गई है।

The Hindu

अमेरिका और तालिबान के बीच वार्ता का नया दौर शुरू

कतर में बुधवार को अमेरिका और तालिबान के बीच वार्ता का नया दौर शुरू हुआ। तालिबान के प्रवक्ता के अनुसार संगठन के शीर्ष राजनीतिक नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने अमेरिका के शांति दूत जलमय खालिजाद से मुलाकात की और उन्होंने ‘‘अफगान मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए महत्वपूर्ण पहलुओं पर’’ चर्चा की। समझौता इन बिन्दुओं पर आधारित होगा कि अमेरिका अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुलाने पर सहमत हो जाए और बदले में तालिबान आतंकी समूहों को हमेशा के लिए बंद करने एवं देश को फिर से आतंकियों के लिए पनाहगाह नहीं बनने देने का संकल्प लेगा। जब तक हर चीज पर सहमति नहीं बन जाती तब तक कोई अंतिम समझौता नहीं हो सकता।

The Hindu
(default) 14 queries took 17 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122221
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '03' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (551)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '03' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '05' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`day` = '03' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 551 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (552)995
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 551 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (550)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)