03 Jan, 2019

उत्तर प्रदेश राज्य ने नया सेस लाया:- गौ कल्याण सेस

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नया सेस लाया गया है जिसे ‘गौ कल्याण सेस’ नाम दिया गया है। इसका उपयोग गौ आश्रय स्थल को बनाने और उसकी देखभाल में किया जाएगा।

The Hindu

जस्टिस ए. के. सिकरी कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त

जस्टिस ए.के. सिकरी को भारतीय राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (नालसा) का कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

The Hindu

वयोवृद्ध अभिनेता-लेखक कादर खान का निधन

वयोवृद्ध अभिनेता-लेखक कादर खान का 81 वर्ष की आयु में कनाडा में निधन हो गया है। कादर खान ने 1973 में राजेश खन्ना की "दाग" से अपने अभिनय की शुरुआत की और 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने 250 से अधिक फिल्मों के संवाद लिखे।
अभिनेता बनने से पहले उन्होंने रणधीर कपूर-जया बच्चन की "जवानी दीवानी" के लिए संवाद लिखे थे। पटकथा लेखक के रूप में, खान ने अक्सर मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ सहयोग किया।

The Hindu

अमेरिका और इजराइल ने यूनेस्को की सदस्यता छोड़ दी

2018 की समाप्ति के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल ने आधिकारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) को छोड़ दिया है। देशों ने 2017 में इजरायल के खिलाफ पूर्वाग्रह का आरोप लगाते हुए एजेंसी से हटने की घोषणा कीथी।
अमेरिका ने यूनेस्को में मूलभूत सुधार की मांग की है, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शांति स्थापित करने के लिए इसके द्वारा सह-स्थापित किया गया था। 1949 में इज़राइल एजेंसी में शामिल हुआ था। यह अपने विश्व विरासत कार्यक्रम के लिए जाना जाता है, जो सांस्कृतिक स्थलों को डिजाइन करता है और परंपराओं को संरक्षित करने का लक्ष्य रखता है।
फ्रांस के ऑड्रे अज़ोले- यूनेस्को के 11 वें महानिदेशक, यूनेस्को मुख्यालय- पेरिस, फ्रांस

The Hindu

MSME मंत्रालय ने निर्यात संवर्धन परिषद की स्थापना की

MSME मंत्रालय ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एक निर्यात संवर्धन सेल की स्थापना की है। मंत्रालय ने एक शासी परिषद बनाने का भी प्रस्ताव रखा है जिसकी अध्यक्षता एमएसएमई मंत्रालय के सचिव करेंगे।
सेल की स्थापना से होने वाले लाभों में वैश्विक मूल्य श्रृंखला में एमएसएमई का एकीकरण, अपने उत्पादों और सेवाओं को निर्यात करने के लिए एमएसएमई की तत्परता का मूल्यांकन, और उन क्षेत्रों की पहचान शामिल है जहां प्रभावी ढंग से और कुशलता से निर्यात करने में सक्षम होने के लिए सुधार आवश्यक हैं।
MSME के मंत्री: श्री गिरिराज सिंह (राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार)

The Hindu

न्यायमूर्ति सी. प्रवीण कुमार आन्ध्रप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश नियुक्त

न्यायमूर्ति सी. प्रवीण कुमार ने विजयवाड़ा में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

The Hindu

थोलाथिल बी. राधाकृष्णन तेलगाना

न्यायमूर्ति थोथाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राजभवन में आयोजित एक समारोह में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन द्वारा न्यायमूर्ति राधाकृष्णन को पद की शपथ दिलाई गई। इसके साथ, तेलंगाना राज्य का अपना पहला स्वतंत्र उच्च न्यायालय होगा।

The Hindu

आध्रप्रदेश में 25 वां उच्च न्यायालय स्थापित

आंध्रप्रदेश को विभाजित कर तेलंगाना राज्य गठित किये जाने के चार वर्ष से अधिक समय बाद पृथक उच्च न्यायालय बनाया गया। आंध्रप्रदेश उच्च न्यायालय भारत का 25वां उच्च न्यायालय है।

The Hindu

वी. के. यादव के रेलवे बोर्ड का चैयरमेन नियुक्त

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी सेवानिवृत्त हुए, तथा उन्होंने इस बात के कड़े संकेत दिए कि नरेंद्र मोदी सरकार उन्हें विस्तार दे सकती है।
महाप्रबंधक, दक्षिण मध्य रेलवे, विनोद कुमार यादव को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर का सबसे वरिष्ठ नौकरशाह नियुक्त किया गया है। यादव इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स के 1980 बैच के हैं।
पीयूष गोयल भारत के वर्तमान रेल मंत्री हैं

The Hindu

फाइंडिग ब्यूटी इन गार्बेज फिल्म

भारतीय डाक्यूमेंट्री फिल्म “फाइंडिंग ब्यूटी इन गार्बेज” को एशिया साउथ ईस्ट इंटरनेशनल शोर्ट फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट शोर्ट डाक्यूमेंट्री फिल्म का अवार्ड मिला।

The Hindu