03 Dec, 2018

नागालैंड राज्य में हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन

नागालैंड राज्य दिवस पर नागालैंड में 19वें हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन किया। 1963 में, नागालैंड ने अपना राज्य दर्जा प्राप्त किया और डॉ. सर्ववेली राधाकृष्णन, भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा भारतीय संघ के 16 वें राज्य के रूप में घोषित किया गया । नागालैंड सीएम: नेफियू रियो, राज्यपालः पीबी आचार्य

The Hindu

युनिवर्सिटी अनुदान आयोग

यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग, यूजीसी ने अकादमिक और शोध नैतिकता (केयर) के लिए एक सघ स्थापित करने का निर्णय लिया है, ये संघ गैर-विज्ञान विषयों में विश्वसनीय गुणवता वालद पत्रिकाओं की एक नई सूची तैयार करेगा। ’’केयर’’ की अध्यक्षता यूजीसी के उपाध्यक्ष करेंगे।

The Hindu

भारत -चीन के मध्य प्रोटोकॉल हस्ताक्षर

भारत से चीन के साथ मछली भोजन और मछली के तेल के निर्यात के लिए स्वच्छता और निरीक्षण आवश्यकताओं पर एक प्रोटोकॉल 28 नवंबर 2018 को नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए थे।

The Hindu

USMCA द्वारा हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, मैक्सिकन राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो, और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रडू ने नए अमेरिकी-मेक्सिको-कनाडा समझौते पर हस्ताक्षर किए जो उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते को प्रतिस्थापित करेगा।

The Hindu

एर्गोटेक इण्डिया-2018

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने चंडीगढ़ में सीआईआई एग्रो टेक इंडिया-2018 के 13वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय कृषि को समकालीन तकनीकः जलवायु परिवर्तन, कीमत में उतार चढ़ाव और मांग झटके के खिलाफ सुरक्षाः और व्यापार के साथ साझेदारी और व्यापार में नवीनीकरण की आवश्यकता है, इनके साथ कृषि मूल्य और प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि होगी और साथ ही साथ आय भी बेहतर वृद्धि होगी।

The Hindu

जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग

जम्मू-कश्मीर विधानसभा (Jammu-Kashmir Assembly) हो गई है। राज्यपाल सत्सपाल मलिक ने धारा 53 के तहत विधानसभा भंग करने का आदेश दिया। इससे पहले पीडीपी ने एनसी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया था। विधानसभा भंग होने के बाद सरकार बनने की सारी संभावनाएं खत्म हो गई हैं।

The Hindu

ऑस्ट्रेलिया ने अनाथ बच्चों की तस्करी को दासता माना

ऑस्ट्रेलिया ’अनाथा बच्चों तस्करी’ को दासता के रूपात्र में मान्यता देने वाला पहला देश बन गया है। विदेशी सहायता के माध्यम से लाभ के उद्देश्य के लिए छोटे देशों के बच्चों को पश्चिम में अनाथालयों में भर्ती किया जाता है। 
मुद्राः ऑस्ट्रेलियन डॉलर

The Hindu

यूनेस्को विश्व धरोहर

फोर्ब्स अमेरिका टेक 2018 में शीर्ष 50 महिलाएं की सूची भारतीय मुल की प्रौद्योगिकी अधिकारियों ने स्थान प्राप्त किया है। सूची में नेहा नारखेड़े ,मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म कांफ्लूएंट की सह-सस्थापकः सिस्को की पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) पद्मश्री वारियर, और उबर की वरिष्ठ निदेशक कोमल मगलानी शामिल हैं।

The Hindu

भारतीय मूल की चार महिलाएँ फोर्ब्स अमेरिका टेक 2018 में

कुछ दशक पूर्व यूनेस्को द्वारा 19-25 नवंबर की अवधि को विश्व धरोहर सम्ताह के रूप में चिह्नित किये जाने के बाद से पूरी दुनिया में 19 से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अमूल्य धरोहरों के संरक्षण के बारे में जागरूकता को बढ़ावा और वास्तुशिल्प एवं सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाना है। भारत में अब तक यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहरों की संख्या 37 है।

The Hindu

बुद्ध की 70 फीट ऊँची प्रतिमा

इस मूर्ति का निर्माण घोड़ा कटोरा झील के बीच में 32 मीटर व्यास वाली पीठिका पर किया गया है। इस मूर्ति के निमार्ण में 45,000 क्यूबिक फीट चुनार (उत्तर प्रदेश) के गुलाबी बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है। इस मूर्ति में भगवान बुदध को ध्यान चक्र मुद्रा में दर्शाया गया है। घोड़ा कटोरा झील पांच पहाड़ियों से घिरी एक प्राकृतिकी झील है।

The Hindu