02 Nov, 2018

भारत-मोरक्को के बीच समझौते को मंजूरी दी

भारत-मोरक्को के बीच केंद्रीय कैबिनेट ने अपराधिक मामलों पर कानूनी सहयोग के लिए इस समझौते को मंजूरी दी। इस समझौते को दोनों देशों के बीच आपराधिक मामलों की छानबीन तथा अभियोग के लिए कानूनी फ्रेमवर्क व प्रभावशीलता में वृद्धि होगी । तथा परिवेश को शांत रखने में सहायता मिलेगी] जो समाज के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। इससे आंतकवादियों की कार्यप्रणाली तथा व्यवस्थित अपराधों के बारे में आवश्यक सूचना प्राप्त करने में भी उपयोगी सिद्ध होगा।

The Hindu

भारत ओर रूस के बीच 950 मिलियन डॉलर का सौदा

31 अक्टूबर, 2018 भारत नौसेना में ब्राहमोस मिसाइलों से लैस दो नए युद्धपोतों को शामिल करने के लिए 950 मिलियन डॉलर का सौदा किया। यह दो जहाज 2022 तक वितरित होने की उम्मीद है। उन्हें यूक्रेन द्वारा निर्मित गैस टरबाइन के साथ काम करने के लिए डिजाइन किया गया है। गैस टरबाइन एक स्थातीय यार्ड में बनाया जाएगा । ये ‘2 + 2’ योजना के तहत 2015 से काम कर रहीं है। राज्य के स्वामित्व वाले गोवा शिपयार्ड को 2 और फ्रिगेट बनाने के लिए नामित किया गया है।

The Hindu

49 वें आईएफएफआई का उद्घाटन

49 वा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव अगले महीने गोवा में आयोजित किया जाएगा। जिस के उद्घाटन मलयालम फिल्म "ओलू" से होगा। फिल्मकार राहुल रवैल की अगुवाई वाले निर्णायक मण्डल ने भारतीय सिंहावलोकन खंड के लिए 26 फिल्मों की सूची में छः मलयाली, पांच-पांच बंगाली और हिंदी, चार तमिल, दो मराठी और एक-एक तेलुगू, लद्दाखी, टुलु और जसारी भाषा की फिल्में हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फीचर फिल्म "नगरकीर्तन" दिखयी जायेगी। और संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म "पह्मावत" भी दिखाई जाएगी।

The Hindu

"वैश्विक मृदा जैव विविधता एटलस" भारत इस सूची में

"वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर" द्वारा तैयार "वैश्विक मृदा जैव विविधता एटलस" के मुताबिक, भारत की मिट्टी जैव विविधता गंभीर खतरे में है। भारत भी उन देशों की सूची में है जो मिट्टी जैव विविधता जोखिम के उच्चतम स्तर का सामना करती है। इस में भारत के अलावा पाकिस्तान, चीन, अफ्रीका और यूरोप के कई देश उत्तरी अमेरिका के अधिकांश देश शामिल है। 'रिस्क इंडेक्स' में जमीन विविधता, प्रदूषण और पोषक तत्वों, कृषि, आग, मिट्टी के कटाव, मरुस्थलीकरण और जलवायु परिवर्तन के नुकसान को इंगित किया गया है।

The Hindu

1 जनवरी, 2019 स्थान ट्रैकिंग डिवाइस आपातकालीन बटन नए सार्वजनिक सेवा वाहनों के लिए अनिवार्य

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा को छोड़कर सभी नए सार्वजनिक सेवा वाहन, 1 जनवरी, 2019  से आपातकालीन बटन के साथ वाहन
स्थान टैकिंग से लैस होने के लिए पंजीकृत होंगे। पुराने वाहनों के मामले में 31 दिसंबर, 2018 तक वाहन स्थान ट्रैनिंग डिवाइस और आपातकालीन बटन स्थापित करना होगा। वीएलटी डिवाइस निर्माताओं को केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के नियम 126 के तहत तरीक्षण एजेंसियों से पहले प्रमाणीकरण के बाद उनके डिवाइस का परीक्षण किया जाएगा। वीएलटी डिवाइस आपातकालीन बटन दबाए जाने पर आपातकालीन अलर्ट भेजेगा।

The Hindu

भारत SCO देशों के साथ संयुक्त अभ्यास में शामिल होगा

फरवरी में शहरी क्षेत्रों में भूकंप से बचाव के लिए भारत SCO के सदस्य देशों के साथ संयुक्त अभ्यास में शामिल होगा। यह अभ्यास राजधानी दिल्ली में 21 से 24 फरवरी, 2019 तक राजधानी दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। संयुक्त अभ्यास में इसमें आठ देश भारत, चीन, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल है। इस कि बैठक का आयोजन अबकि बार भारत मे होगा। यदि आपदाओं के जोखिम में कमी आती है तो इससे सभी को फायदा होगा।

The Hindu

विश्व कॉर्पोरेट खेलों के 23 वें संस्करण की मेजबानी करेगा कतर

2019 में पहली बार कॉर्पोरेट खेलों मध्य पूर्व में आयोजित किया जाएगा। यह हर एक से दो साल में आयोजन होता है पिछलें साल अमेरिका में हयूस्टन में आयोजित किया गया था। यह लगभग 30 साल पहले स्थापित विश्व कॉर्पोरेट खेलों का उद्देश्य स्थानीय] क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यापार खेल समुदाय को एक साथ लाना है।

The Hindu

झुनझुनू जिले में ई-कै्रकर्स विकसित किया

राजस्थान के झुनझुनू जिले में एक केंद्र संचालित प्रयोगशाला ने ई-कै्रकर्स यानी इलेक्ट्रॉनिक्स कै्रकर्स विकसित किए हैं। सीईईआरआई के निदेशक संतानु चौधरी ने कहा कि ई-कै्रकर विभिन्न तरह की रोशनी और ध्वनियां उत्पन्न करता है। और पुनः प्रयोज्य भी है। इस से वायु प्रदूषण को बढ़ाने वाले धुएं की जगह पांरपरिक अग्निशामक के समान प्रकाश और ध्वनि उत्पन्न करने में सक्षम हैं। इस को 4 नवंबर को लोगों को पिलानी परिसर में अपना प्रदर्शिन देखने के लिए आमंत्रित किया है। इसमें एक रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग किया गया है। और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। यह सीईईआरआई] वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के अधीन है।

The Hindu

सनस्क्रीन पर प्रतिबन्ध लगाया

कमजोर प्रवाल चट्टानों की रक्षा के प्रयास में सनस्क्रीन पर व्यापक प्रतिबंध लगाने वाला पलाऊ पहला देश बनने वाला है। सनस्क्रीन और स्किनकेयर उत्पादों की बिक्री और उपयोग को प्रतिबंधित के लिए सरकार ने एक ऐसे कानून पर हस्ताक्षर किए है। ये अवयव समुद्री जीवन के लिए अत्यधिक जहरीले हैं, और मूंगा को ब्लीचिंग के लिए अतिसंवेदनशील बना सकते हैं।

The Hindu

60 प्रतिशत पशु आबादी, मानव गतिविधि द्वारा खत्म

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की "लिविंग प्लैनेट" रिर्पाट के अनुसार, 1970 से 2014 तक, सभी जानवरों में से 60 प्रतिशत मानव गतिविधियों के कारण खत्म हो गए हैं। डब्ल्युडब्ल्यूएफ के नए अनुमान के तहत] वन्यजीवन के नरसंहार का नया अनुमान द्वारा उत्पादित एक प्रमुख रिपोर्ट में बनाया गया है, और दुनिया भर के 59 वैज्ञानिक शामिल है। अंतरराष्ट्रीय महानिदेशक मार्को लैम्बर्टिनी ने बताया कि, "स्थिति वास्तव में खराब है, और यह और भी खराब होती जा रही है।"

The Hindu