02 May, 2019

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया

पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया गया है. अब मसूद अजहर का नाम संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची से जुड़ गया है भारत की इस कोशिश में अब तक चीन सबसे बड़ा अड़ंगा था, जिसे भी झुकना पड़ा। खबर है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को ही आतंकवादी देश घोषित करने का अभियान छेड़ दिया था। उसे अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों का समर्थन भी मिल रहा था।

The Hindu

1 मई को दुनिया भर में मज़दूर दिवस मनाया

1 मई को दुनिया के कई देशों में लेबर डे मनाया जाता है और इस दिन देश की लगभग सभी कंपनियों में छुट्टी रहती है। भारत ही नहीं दुनिया के करीब 80 देशों में इस दिन राष्‍ट्रीय छुट्टी होती है दरअसल, साल 1877 में मजदूरों ने अपने काम के घंटे तय करने की अपनी मांग को लेकर एक आंदोलन शुरू किया. जिसके बाद एक मई 1886 को पूरे अमेरिका में लाखों मजदूरों ने एकजुट होकर इस मुद्दे को लेकर हड़ताल की। इस हड़ताल में लगभग 11 हजार फैक्ट्रियों के 3 लाख 80 हजार मजदूर शामिल हुए। इस हड़ताल के दौरान शिकागो की हेमार्केट में बम धमाका हुआ था। यह बम किस ने फेंका किसी का कोई पता नहीं। इसके निष्कर्ष के तौर पर पुलिस ने मज़दूरों पर गोली चला दी और सात मज़दूर मार दिए।

The Hindu

अप्रैल में वस्तु व सेवा कर का संग्रहण रिकॉर्ड ऊंचाई 1.13 खरब रुपये पर पहुँचा

अप्रैल में वस्तु व सेवा कर का संग्रहण रिकॉर्ड ऊंचाई 1.13 खरब रुपये पर पहुँच गया है, मार्च में यह संग्रहण 1.06 करोड़ रुपये था मार्च, 2018 का मुकाबले मार्च 2019 में GST राजस्व में 6% की वृद्धि हुई। मार्च 2019 में कुल GST राजस्व 1,06,577 करोड़ रुपये था, इसमें केन्द्रीय GST 20,353 करोड़ रुपये, राज्य GST 27,520 करोड़ रुपये, एकीकृत GST 50,418 करोड़ रुपये तथा सेस 8,286 करोड़ रुपये था।

The Hindu

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल JFR जैकब को इजराइल ने सम्मानित किया

इजराइल ने 1971 युद्ध (बांग्लादेश स्वतंत्रता युद्ध) के नायक लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जैक फर्ज राफेल जैकब को इजराइल की एम्युनिशन हिल में वाल ऑफ़ ऑनर में प्लाक के साथ सम्मानित किया। मंगलवार को यहां एम्यूनीशन हिल स्थित ‘वाल ऑफ ऑनर’ पर उनके नाम की एक पट्टिका लगाई।    जैकब 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के नायक थे जिन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों के आत्मसमर्पण के लिए वार्ता की थी। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध तथा भारत-पाकिस्तान युद्ध, 1965 में हिस्सा लिया। उन्होंने 1971 के युद्ध में ढाका में पाकिस्तानी सैनिकों की समझौता वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका निधन 2016 में 92 वर्ष की आयु में हुआ था।

The Hindu

भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला 10 मीटर एयर राइफल कैटेगिरी में दुनिया की नंबर 1 निशानेबाज बनी

भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला बुधवार को 10 मीटर एयर राइफल कैटेगिरी में दुनिया की नंबर 1 निशानेबाज बन गई हैं। अपूर्वी ने 1926 पाइंट के साथ वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप स्थान हासिल किया। चंदेला ने फरवरी में आईएसएसएफ विश्व कप में 252.9 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता था। वह 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं और 2018 गोल्ड कोस्ट ओलंपिक के अगले चरण में कांस्य पदकधारी हैं।
भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी की रैंकिंग छह है। भारत के प्रतिभाशाली युवा निशानेबाज आशीष भानवाला 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल वर्ग में 10वें स्थान पर हैं।

The Hindu

फुटबॉलर वर्जिल वान दिक ने PFA प्लेयर ऑफ़ द इयर का खिताब जीता

फुटबॉलर वर्जिल वान दिक ने इंग्लैंड में प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन (PFA) प्लेयर ऑफ़ द इयर का खिताब जीता। वान दिक प्रीमियर लीग में लिवरपूल फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं।  वान दिक PFA प्लेयर ऑफ़ द ईयर का खिताब जीतने वाले नीदरलैंड के चौथे खिलाड़ी हैं। वान दिक 2005 के बाद इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले डिफेंडर हैं।

The Hindu

युवराज नारुहितो को जापान का 126वां सम्राट बनाया

युवराज नारुहितो को मध्यरात्रि के दौरान आधिकारिक रूप से जापान का 126वां सम्राट बनाया गया। नारुहितो अपने पिता अकिहितो के पद त्यागने के बाद सम्राट बने हैं। जापान के शाही घराने के 200 साल के इतिहास में ऐसा करने वाले वो पहले राजा हैं। जापान के इतिहास में सम्राट को देवस्वरूप माना जाता है, जो वहां के बहुसंख्यक शिंतो धर्म के भी प्रमुख माने जाते हैं। जापान भारत का घनिष्ठ मित्र माना जाता है, जिसके साथ व्यापार और औद्योगिक सहायता के संबंध शत-प्रतिशत विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

The Hindu

सुरेश रैना ने IPL में अपने 100 कैच पूरे किए

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे सुरेश रैना के लिए आईपीएल 2019 कुछ खास नहीं जा रहा लेकिन फिर भी इस धुरंधर ने बुधवार रात दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में दो खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिए। रैना ने इस मैच में  दिल्‍ली के युवा बल्‍लेबाज़ पृथ्‍वी शॉ का कैच पकड़ते ही उनके नाम आईपीएल में 100 कैच को गए हैं और वह ऐसा करने वाले आईपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी हैं। साथ सुरेश रैना टी20 क्रिकेट में पचास या उससे ज्यादा स्कोर बनाने वालों की भारतीय लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

The Hindu

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बायोपिक फिल्म 'बाघिनी' के र‍िलीज पर रोक लगा दी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बायोपिक फिल्म 'बाघिनी' के ट्रेलर पर रोक लगाने के बाद चुनाव आयोग ने फिल्म र‍िलीज पर भी रोक लगा दी है। चुनाव आयोग ने फिल्म के मेकर्स से कहा है कि चुनाव आचार सहिंता लागू रहने तक फ‍िल्म को रिलीज नहीं करें। यह बायोपिक तीन मई को रिलीज होनी है। सुदीप जैन ने कहा कि बायोपिक को अभी केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से मंजूरी नहीं मिली है।

फिल्म के निर्देशक नेहल दत्ता ने इस फिल्म के ममता बनर्जी की बायोपिक होने से इनकार किया है। उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था कि हालांकि यह फिल्म ममता बनर्जी की जीवन यात्रा से प्रेरित है।

The Hidnu

गुजरात स्थापना दिवस 1 मई को मनाया

गुजरात स्थापना दिवस 1 मई को मनाया जाता है। भारत के स्वतंत्र होने के समय यह प्रदेश मुम्बई राज्य का अंग था। 1 मई, 1960 को गुजरात अलग हुआ। एक मई को 59 साल पहले गुजरात और महाराष्ट्र की स्थापना हुई थी। दोनों राज्यों के लोग आज के दिन बड़ी धूमधाम से स्थापना दिवस मनाते हैं। इन दोनों राज्यों की स्थापना 1 मई, 1960 को हुई थी।

The Hindu