02 Feb, 2019

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने ग्लोबल करप्शन इंडेक्स 2018 जारी किया

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने ग्लोबल करप्शन इंडेक्स 2018 जारी किया है। भारत 41 अंकों के साथ दुनिया के 180 देशों की सूची में 3 स्थान की वृद्धि के साथ 78वें स्थान पर पहुंच गया है। चीन 87 पर और पाकिस्तान 117 वें स्थान पर रहा।
सूची में शीर्ष देश डेनमार्क और न्यूजीलैंड हैं, जिनके 88 और 87 अंक हैं। 10, 13 और 13 के स्कोर के साथ सोमालिया, सीरिया और दक्षिण सूडान सबसे निचले पायदान पर है।
पारदर्शिता अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय: बर्लिन, जर्मनी, प्रबंध निदेशक: पेट्रीसिया मोरिरा

The Hindu

सुमन कुमारी पाकिस्तान में सिविल जज के रूप में नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला बनी

न्यायिक अधिकारियों को शामिल करने के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सुमन कुमारी पाकिस्तान में सिविल जज के रूप में नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला बन गई हैं। कुमारी, जो क़ामबार-शाहदकोट से संबंधित हैं, अपने पैतृक जिले में सेवा देंगी।

हिंदू समुदाय के पहले न्यायाधीश जस्टिस राणा भगवानदास थे, जिन्होंने 2005 से 2007 के बीच संक्षिप्त अवधि के लिए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया था।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक 37,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह तरलता बढ़ाने के लिए फरवरी में सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के माध्यम से प्रणाली में 37,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।
RBI ने कहा है कि उसने खुले बाजार में हस्तक्षेप की नीति (OMO) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के लिए फरवरी माह में दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह में तीन बार की नीलामी में प्रत्येक बार 125 अरब रुपये की खरीद के साथ कुल 375 अरब रुपए खर्च करने का निर्णय लिया है। अनुसूचित मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के कारण पहले सप्ताह के दौरान कोई नीलामी नहीं होगी।
RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांत दास, मुख्यालय: मुंबई, स्थापना: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता

The Hindu

भारत सरकार ने एलिफेंटा की गुफाएँ में आर्टीसन स्पीक लॉन्च किया

भारत के हथकरघा और वस्त्र क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कपड़ा मंत्रालय और भारत सरकार ने एलिफेंटा की गुफाएँ (यूनेस्को विरासत स्थल) में आर्टीसन स्पीक लॉन्च किया। फैशन, संगीत और नृत्य के संगम के माध्यम से भारत के जीआई टेक्सटाइल्स का प्रदर्शन करने के लिए यह आयोजन किया गया है।
कई कपड़ा कंपनियों ने इस अवसर पर कपड़ा मंत्रालय के विकास आयुक्त (हथकरघा) कार्यालय के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। समझौतों के तहत, डीसी (हैंडलूम) के कार्यालय के तहत बुनकर सेवा केंद्र (डब्ल्यूएससी) परिभाषित गुणवत्ता, लागत और समय की कमी के अनुसार कपड़ा कंपनियों को हथकरघा समूहों से सीधे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाएंगे। इससे बुनकरों के लिए बेहतर कीमत वसूली और बाजार की समझ बेहतर होगी।
केंद्रीय कपड़ा मंत्री: श्रीमती. स्मृति जुबिन ईरानी

The Hindu

गोवा में डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देश का पहला भौगोलिक संकेत स्टोर लॉन्च किया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गोवा में डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देश का पहला भौगोलिक संकेत (GI) स्टोर लॉन्च किया। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि जीआई स्टोर हवाई अड्डे पर कारीगरों और हस्तशिल्पियों द्वारा बनाए गए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देंगे। यह स्टोर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा केश्यु एक्सपोर्ट प्रमोशनल काउंसिल ऑफ इंडिया की साझेदारी में स्थापित किया गया है।
गोवा राजधानी: पणजी, मुख्यमंत्री: मनोहर पर्रिकर

The Hindu

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के रूप में बरकरार रखा

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DXB) ने लगातार पांचवें वर्ष अंतरराष्ट्रीय ग्राहक संख्या के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है, 2018 के लिए वार्षिक ट्रैफ़िक गणना के साथ भारतीय यात्री हवाई अड्डे के लिए यातायात का सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभरे है, जिन्होंने 89 मिलियन से अधिक का रिकॉर्ड स्तर दर्ज किया है।

इसने 2014 में लंदन के हेथ्रो से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त केंद्र के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DXB) जुलाई 1937 में नागरिक उड्डयन के लिए खोला गया था

The Hindu

'स्‍वदेश दर्शन परियोजना' अब सिक्किम शुरू होगी

केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री के.जे. अल्‍फोंस ने जीरो प्‍वाइंट, गंगटोक में पूर्वोत्‍तर नॉर्थ ईस्ट सर्किट की विकास परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना को पर्यटन मंत्रालय ने जून, 2015 में 98.05 करोड़ रुपये की लागत वाली मंजूरी दी थी।
स्वदेश दर्शन योजना योजनाबद्ध तरीके से देश में विषयगत सर्किट के विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय की प्रमुख योजना में से एक है। इस योजना के तहत, सरकार आगंतुकों को बेहतर अनुभव और सुविधाएं प्रदान करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देश में गुणवत्ता के बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
सिक्किम के मुख्यमंत्री: पवन कुमार चामलिंग, सिक्किम के राज्यपाल: गंगा प्रसाद

The Hindu

पंजाब सरकार ने 'स्मार्ट विलेज कैंपेन' योजना के लिए 384.40 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी

पंजाब सरकार ने ग्रामीण बुनियादी ढांचे के लिए चल रहे निर्माण कार्यों के ग्रामीण विकास और आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए 384.40 करोड़ रुपये की  योजना को मंजूरी दे दी है। 'स्मार्ट विलेज कैंपेन' नामित इस योजना को 14 वें वित्तीय आयोग और मनरेगा के कार्यों से प्राप्त धनराशि से वित्तपोषित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई। एसवीसी का उद्देश्य बुनियादी ढांचे के निर्माण और आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए चल रही सरकारी योजनाओं के पूरक द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति में सुधार करना है।
पंजाब के मुख्यमंत्री: कैप्टन अमरिंदर सिंह, राज्यपाल: वीपी सिंह बदनोर

The Hindu

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने अफ्रीका सेंटर फॉर क्लाइमेट एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट लॉन्च किया

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि के साथ अफ्रीका सेंटर फॉर क्लाइमेट एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट लॉन्च किया है। नया केंद्र रोम में खाद्य और कृषि संगठन मुख्यालय के पास स्थित है।
मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देना और अफ्रीका में ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना है। यह जीवाश्म ईंधन और कैप ग्लोबल वार्मिंग के आधार पर संयुक्त राष्ट्र के 2030 के एजेंडे के लक्ष्यों और ऐतिहासिक 2015 पेरिस जलवायु समझौते को लागू करने में मदद करेगा।
खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) मुख्यालय: रोम, इटली, महानिदेशक: जोस ग्रैजियानो डा सिल्वा

The Hindu

IAI ने भारत को MRSAM प्रणाली प्रदान करने के लिए 93 मिलियन का समझौता

इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने भारत को नौसेना मध्यम रेंज सतह-से-सतह(MRSAM) प्रणाली प्रदान करने के लिए 93 मिलियन $ के समझौतों में प्रवेश करने की घोषणा की है। वायु रक्षा प्रणाली के लिए अनुबंध भारतीय नौसेना और कोचीन शिपयार्ड के साथ दर्ज किया गया है।
अनुबंधों के तहत, IAI वायु रक्षा प्रणाली के लिए पूरक प्रणाली प्रदान करेगा। वे IAI के उन्नत MSRAM ADS की विभिन्न उप-प्रणालियों के लिए रखरखाव और अन्य सेवाओं की एक श्रृंखला के लिए अनुवर्ती आदेशों को शामिल करता हैं।
इज़राइल राजधानी: यरूशलेम, मुद्रा: इज़राइली न्यू शेकेल

The Hindu
(default) 14 queries took 23 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '02' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (476)101012
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '02' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'111
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '02' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`day` = '02' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 476 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (477)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 476 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (475)10104
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)