02 Dec, 2019

2 दिसम्बर : दासता की समाप्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस।

2 दिसम्बर को दासता की समाप्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार विश्व भर में लगभग 40 मिलियन आधुनिक दासता का शिकार हैं। विश्व में प्रत्येक 1000 में 5.4 लोग आधुनिक दासता का शिकार हैं। इसमें एक चौथाई बच्चे भी शामिल हैं। आधुनिक दासता में बाल श्रम, मानव तस्करी इत्यादि शामिल है। दासता वह स्थिति है जब व्यक्ति किसी खतरे, हिंसा अथवा दबाव के कारण इनकार नहीं कर सकता। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने दासता को समाप्त करने के लिए नवम्बर, 2016 में नए प्रोटोकॉल लागू किये थे। इसका उद्देश्य दासता तथा तथा समाज पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाना है।

The Hindu

इंडिया करप्शन सर्वे 2019 के अनुसार राजस्थान सबसे भ्रष्ट राज्य

इंडिया करप्शन सर्वे 2019 के अनुसार राजस्थान ने सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची में प्रथम स्थान हासिल किया है, सर्वे में शामिल होने वाले 78% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। जबकि दक्षिण भारत में तेलंगाना ने पहला स्थान हासिल किया है। यह सर्वेक्षण अक्टूबर, 2018 से नवम्बर, 2019 के बीच ‘लोकल सर्किल’ नामक सोशल मीडिया फर्म तथा ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया द्वारा किया गया। बिहार सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची में दूसरे स्थान पर है, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 75% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। सबसे कम भ्रष्ट राज्यों - केरल, गोवा, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और दिल्ली देश के सबसे कम भ्रष्ट राज्य हैं।

The Hindu

इराक प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल माह्दी ने औपचारिक रूप से इस्तीफा सौंपा

इराक में जारी हिंसा के बीच प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने संसद को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंप दिया। प्रदर्शनकारी "भ्रष्ट" व्यवस्था को दुरुस्त करने और विदेशी शक्तियों से मुक्त कराने की मांग पर अड़े हुए हैं। इराक के लोग खस्ताहाल अनिवार्य सेवाओं, नौकरियों के अभाव और भ्रष्टाचार के खिलाफ अक्टूबर की शुरुआत से प्रदर्शन कर रहे हैं।
इराक़ के राष्ट्रपति : बरहम सालिह
राजधानी : बगदाद

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक ने कॉरपोरेशन बैंक पर 1.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों के अनुपालन के लिए कॉर्पोरेशन बैंक पर 1.50 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और अपने ग्राहकों के साथ बैंक द्वारा किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता के उच्चारण करने पर उद्दिष्ट नहीं है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) और 51 (1) के साथ पढ़ी गई धारा 47 A (1) (C) के प्रावधानों के तहत RBI में निहित शक्तियों के प्रयोग में जुर्माना लगाया गया है।
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर : शक्तिकांत दास

The Hindu

बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स स्थापना दिवस : 1 दिसम्बर

1 दिसम्बर को प्रतिवर्ष बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। बीएसएफ अपनी 55वीं सालगिरह मना रहा है। भारत की सीमा सुरक्षा के लिए बीएसएफ प्रथम पंक्ति का सुरक्षाबल है। इसे अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। BSF का आदर्श वाक्य “जीवंत पर्यंत कर्तव्य” है। BSF का वार्षिक बजट लगभग 17,118 करोड़ रुपये है। BSF 1 दिसम्बर, 1965 को अस्तित्व में आया था, इसका उद्देश्य देश की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना था। इसे भारतीय क्षेत्र की सीमा सुरक्षा की पहली पंक्ति भी कहा जाता है।

The Hindu

मलयालम के प्रमुख कवि अक्कीथम को 55वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना

मलयालम के प्रमुख कवि अक्कीथम को 55वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया है। अक्कीथम का नाम मलयालम कविता जगत में आदर के साथ लिया जाता है। उनका जन्म 1926 में हुआ था और पूरा नाम अक्कीथम अच्युतन नम्बूदिरी है और वह अक्कीथम के नाम से लोकप्रिय हैं। अक्कितम ने अब तक 55 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उनकी कुछ एक प्रमुख रचनाएं हैं : खंड काव्य, कथा काव्य, चरित काव्य इत्यादि। ज्ञानपीठ  पुरस्कार की स्थापना 1961 में की गयी थी। इस पुरस्कार के विजेताओं को 11 लाख रुपये नकद राशि, प्रशस्ति पत्र तथा देवी सरस्वती की कांस्य प्रतिमा प्रदान की जाती है। पहला ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रसिद्ध मलयालम जी.एस. कुरूप को प्रदान किया गया था।

The Hindu

राष्ट्रीय अंगदान दिवस : 27नवम्बर

27 नवम्बर 2019 को राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (नोट्टो) देश में 10वां अंगदान दिवस मनाया गया। इस दिवस पर दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। पूरे विश्व में अंगदान दिवस प्रतिवर्ष 13 अगस्त को मनाया जाता है।जागरूकता की कमी के कारण, लोगों के मन में अंगदान के बारे में भय और मिथक विद्यमान हैं। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सामान्य मनुष्य को मृत्यु के बाद अंगदान करने की प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना हैं।

The Hindu

मुकेश अंबानी बने विश्व के 9वें सबसे धनी व्यक्ति

फोर्ब्स की 'द रियल टाईम बिलियनेयर्स लिस्ट' के अनुसार रिलायंस उद्योग के चेयरमैन मुकेश अंबानी विश्व के 9वें सबसे धनी व्यक्ति हैं। इस साल की शुरुआत में जारी फोर्ब्स के 2019 के सबसे धनी लोगों की सूची में आरआईएल के चेयरमैन मुकेश 13वें स्थान पर थे। RIL का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया और इस मुकाम पर पहुंचने वाली यह पहली कंपनी रही। इस सूची में सबसे ऊपर अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हैं, जिनको 'रियल टाइम नेट वर्थ' 11,300 करोड़ डॉलर रहा।

The Hindu

आदित्य बिड़ला फाइनेंस, बौरसेस पर वाणिज्यिक पत्र को सूचीबद्ध करने वाला पहला NBFC बना

गैर-बैंक ऋणदाता आदित्य बिड़ला फाइनेंस बौरसेस पर अपने 100 करोड़ रु के वाणिज्यिक कागजात को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई है। ABFL एक विविध गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) है जो कि इकरा और भारत की रेटिंग दोनों से AAA (Stable) की दीर्घकालिक क्रेडिट रेटिंग के साथ है। कुमार मंगलम बिड़ला के नेतृत्व वाली कंपनी ने अपने सीपीई को 28 नवंबर, 2019 के मूल्य दिनांक और 7 फरवरी, 2020 को बीएसई और एनएसई में परिपक्वता तिथि के साथ सूचीबद्ध किया था।

The Hindu

विश्व एड्स दिवस : 1 दिसम्बर

प्रतिवर्ष 1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। एड्स एचआईवी वायरस के कारण होता है। इसके कारण व्यक्ति की बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है। भारत में 2.1 मिलियन लोग इस बीमारी से ग्रस्त है। इसका उद्देश्य एड्स रोग के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दिवस को पहली बार 1988 में मनाया गया था। विश्व एड्स दिवस की संकल्पना  अगस्त, 1987 में जेम्स बन तथा थॉमस नेटर ने की थी, वे विश्व स्वास्थ्य संगठन में एड्स पर वैश्विक कार्यक्रम में जन सूचना अधिकारी के रूप में कार्यरत्त थे। इसके पश्चात् 1 दिसम्बर, 1988 को पहली बार विश्व एड्स दिवस मनाया गया।

The Hindu