01 Mar, 2019

गोविन्द प्रसाद शर्मा को नेशनल बुक ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया

हाल ही में शिक्षाविद तथा लेखक गोविन्द प्रसाद शर्मा को नेशनल बुक ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है

The Hindu

हरियाणा सरकार ने एक नई परिवार समृद्धि योजना का एलान किया

हरियाणा सरकार ने एक नई परिवार समृद्धि योजना का एलान किया है. यह योजना सरकार ने राज्य के किसानों और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को लक्षित करके चलाई है. राज्य सरकार की यह योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से अलग होगी.

The Hindu

आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने बधिर लोगों के लिए आईएसएल शब्दकोश के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत
ने बधिर लोगों के लिए आईएसएल (इंडियन साईन लेंग्वेज) शब्दकोश के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया. शब्दकोश में शिक्षा, कानून, चिकित्सा, तकनीक आदि विषयों के 6000 शब्द हैं.

The Hindu

भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया

दूरसंचार सचिव अरूणा सुंदरराजन ने नई दिल्ली में बंगलुरु स्थित सेमिकंडक्टर कंपनी “सिग्नलचिप” द्वारा 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया.

The Hindu

विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ‘श्रेयस’ पोर्टल लॉन्च किया

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 27 फरवरी 2019 को युवाओं में कौशल विकास के जरिये उन्हें काबिल बनाने के लिए ‘श्रेयस’ (स्कीम फॉर हायर एजुकेशन यूथ फॉर अप्रेंटिसशिप एंड स्किल) पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की सहायता से स्नातक की डिग्री पाने वाले छात्रों को उद्योग जगत में प्रशिक्षण का कोर्स कर उन्हें कौशल युक्त बनाया जायेगा ताकि वे रोजगार के योग्य हो सकें.
प्राथमिक योजना का संचालन National Apprenticeship Promotion Scheme (एनएपीएस) के साथ किया जाएगा, जो प्रत्येक व्यवसाय/उद्योग में कुल कार्यबल के 10% तक प्रशिक्षुओं को रखने का प्रावधान करता है. प्रोग्राम के माध्यम से इंडस्ट्री छात्रों को स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग आदि का पूरा प्रशिक्षण देगी, ताकि डिग्री पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें रोजगार मिल सके.

The Hindu

वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 300 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 और वनडे क्रिकेट में 300 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. क्रिस गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को जमैका में हुआ था. वे वेस्ट इंडीज के एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान हैं और जमैका के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं.

The Hindu

राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने कुल 36 दवाओं की कीमतें निर्धारित की

राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने कैंसर, डायबिटीज़, संक्रमण, दर्द और अस्थमा समेत अन्य बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली कुल 36 दवाओं की कीमतें निर्धारित कर दी है. एनपीपीए ने यह भी बताया है कि उसने 22 दवाओं की खुदरा कीमतें तय की हैं जबकि 14 दवाओं की अधिकतम कीमतों को संशोधित किया है.

The Hindu

भारत के सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने स्वर्ण पदक जीता

भारत के सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने 27 फरवरी 2019 को दिल्ली में जारी शूटिंग विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट का स्वर्ण पदक जीत लिया. सौरभ-मनु की जोड़ी ने 483.4 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया.

The Hindu

महेंद्र सिंह धोनी 350 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन

विकेटकीपर-बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी 27 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 350 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. धोनी ने इस मामले में 349 छक्के लगाने वाले सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को पछाड़ दिया.

The Hindu

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2,700 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने करीब 2,700 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दे दी है. इसके तहत भारतीय नौसेना के लिए तीन कैडेट प्रशिक्षण पोत खरीदे जाएंगे. चिकित्सा सेवा, मानवीय सहायता और आपदा राहत मुहैया कराने में सक्षम इन पोतों से राहत और बचाव अभियान भी चलाया जा सकता है.

The Hindu