01 Jun, 2019

राजनाथ को रक्षा मंत्रालय की कमान मिली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में अमित शाह को गृह मंत्रालय और राजनाथ को रक्षा मंत्रालय का प्रभार दिया गया। भारत के नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के सामने ढेरों चुनौतियां हैं। ऐसे में सबसे अधिक महत्वपूर्ण चुनौती तीनों सेवाओं के आधुनिकीकरण के काम में तेजी लाना है। एस. जयशंकर (S. Jaishankar) को विदेश मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। नितिन गडकरी (Ntin Gadkari) को सड़क परिवहन, राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम जबकि स्मृति ईरानी (Smriti Irani) को कपड़ा मंत्रालय के साथ साथ महिला और बाल विकास मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनकर एक बार फिर इतिहास रचा।

The Hindu

केंद्र में मंत्रियों की अधिकतम संख्या लोकसभा के कूल सदस्यों का 15 प्रतिशत रहेगी

सामूहिक रूप से मंत्रियों की परिषद भारतीय संसद के निचले सदन (लोक सभा) को जवाबदेह हैं। भारतीय संविधान के अनुसार, मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की कुल संख्या लोक सभा के सदस्यों की कुल संख्या के 15% से अधिक नहीं होनी चाहिए। हर मंत्री को संसद का सदस्य होना आवश्यक हैं; जो मंत्री संसद के निचले अथवा ऊपरी सदन का लगातार 6 महीनों तक सदस्य नहीं, उससे तुरंत उसका मंत्री पद छीन लिया जाएगा।

The Hindu

तेलंगाना सरकार ने टेक महिंद्रा के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में ब्लॉकचैन जिले की स्थापना के लिए टेक महिंद्रा के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कि ब्लैकचैन के लिए उत्कृष्टता केंद्र का पहला केंद्र है। इस करार के तहत ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के विकास के लिए पूरा इकोसिस्टम प्रदान किया जाएगा। सरकार के साथ करार करने वाली कंपनियां ब्लॉकचेन जिले के प्रमुख संस्थापक साझेदार के रूप में काम करेंगी। यह तकनीक पर देश में अपनी तरह की पहली घटना के बारे में आयोजकों के साथ, आईबीसी, ब्लॉकचेन विशेषज्ञों और नवप्रवर्तनकों सहित 3,000 से अधिक लोगों की भागीदारी का साक्षी होगा।`टेक महिंद्रा की मदद से अत्याधुनिक ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने में एक वैश्विक मानक स्थापित करने की कल्पना कर रहे हैं। हम उद्योगों के लिए मंच स्थापित कर रहे हैं। यह न सिर्फ तेलंगाना बल्कि भारत में लिए डिजिटल युग में दुनिया में अग्रणी बनने का क्षण है।

The Hindu

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने अरोमा मिशन लांच किया

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने राज्य के री-भोई जिले के बिरवा में अरोमा मिशन लांच किया, इस मिशन की लागत लगभग 18 करोड़ रुपये है। इसका उद्देश्य किसानों की आजीविका की स्थिति में सुधार करना है तथा राज्य में रोज़गार के अवसरों का सृजन करना है। इस मिशन के द्वारा राज्य में औषधीय व सुगन्धित पौधों की कृषि में वृद्धि होगी। औषधीय तथा सुगन्धित पौधों पर मिलकर कार्य करने के लिए मेघालय बेसिन डेवलपमेंट अथॉरिटी और केन्द्रीय औषधीय व सुगन्धित पौधा संस्थान (CIMAP) ने समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। मेघालय सरकार ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्य में एक मिलियन पौधों को रोपित करने का लक्ष्य रखा है।

The Hindu

विश्व तंबाकू निषेध दिवस : 31 मई

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) है. हर साल 31 मई को दुनिया भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को तंबाकू से होने वाले स्वस्थ्य नुकसान के विषय में सचेत करना है। ताकि नये लोगों को तंबाकू सेवन का आदी होने से बचाया जा सके. एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में तंबाकू की वजह से दुनिया भर में हर साल 70 लाख से ज्यादा मौतें हो रही हैं। हर साल लाखों लोगों की मौत धुएं के कारण होती है। इतना ही नहीं वातावरण में सिगरेट के अवशेषों में 250 से ज्यादा घातक रसायन स्मोकिंग करने के कई घंटो तक रहते है। वहीं स्मोकिंग करने के बाद जो राख एशट्रे में रखते है और सिगरेट खत्म हो जाने के बाद जो बट बड़ी शान से कुचल देते है। जो कि सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसलिए ऐसी जगह में स्मोकिंग करें जहां बच्चे तो बिल्कुल भी न जा पाएं।

The Hindu

भारत प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में 43वें स्थान पर पहुंचा

भारत अपनी तगड़ी आर्थिक वृद्धि, विशाल श्रम बल और बहुत बड़े बाजार के दम पर कारोबार प्रतिस्पर्धा की वैश्विक सूची में एक स्थान की उछाल के साथ 43वें स्थान पर पहुंच गया है। 2018 में भारत इस रैंकिंग में 44वें स्थान पर था, जबकि 2017 में भारत इस रैंकिंग में 45वें स्थान पर था। 2016 में भारत इस रैंकिंग में 41वें स्थान पर था। भारत की रैंकिंग में सुधार देश की मज़बूत आर्थिक विकास दर, विशाल कार्यबल तथा वृहत बाज़ार के कारण हुआ है। भारत की रैंकिंग में पांच स्थान की वृद्धि जी-20 देशों के बीच सर्वाधिक बढ़ोतरी है। मंच ने यह भी कहा कि भारत दक्षिण एशिया में महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था बना हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार भारत क्षेत्रीय स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल के अलावा प्रतिस्पर्धा के सभी अन्य क्षेत्रों में आगे है। इस रैंकिंग में सिंगापुर पहले स्थान पर है। सिंगापुर हांगकांग और अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंचा है। सिंगापुर पिछले नौ वर्षों में पहली बार प्रथम स्थान पर पहुंचा है। 2018 में सिंगापुर तीसरे स्थान पर था। अर्थशास्त्री प्रतिस्पर्धा रैंकिंग को किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की दीर्घकालिक स्थिति के लिए काफी महत्वपूर्ण मानते हैं। इससे कंपनियों को सस्टेनेबल ग्रोथ हासिल करने, रोजगार के अवसर सृजित करने तथा अंतत: नागरिकों के कल्याण को विस्तृत करने में मदद मिलती है।

The Hindu

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का 30 मई से आगाज

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का इंग्लैंड एवं वेल्स में 30 मई से आगाज हो रहा है। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। विश्व कप 2019 में सभी 10 टीमें राउंड रॉबिन फॉरमेट के अनुसार आपस में भिड़ेंगी। जिन पर पहली बार विश्व कप में अमल किया जाएगा। दो बार की विश्व चैंपियन भारत अपना पहला मैच 5 जून 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथम्पटन में खेलेगी। राउंड रोबिन फॉर्मेट विश्व कप में दूसरी बार इस्तेमाल किया जा रहा। सबसे पहले 1992 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुए विश्व कप में इसे इस्तेमाल किया गया था। ऐसे में फोर्मेट में बदलाव के साथ इस बार आईसीसी ने सात नए नियमों को भी लागू करने की अनुमति दे दी है।
सात नए नियमों को भी लागू करने की अनुमति
अंपायर से बुरा बर्ताव बनेगा सजा
दो टिप्पा गेंद मानी जाएगी नो बॉल
हेलमेट से लगकर कैच पकड़ने पर आउट
रिव्यू नहीं होगा खराब
बल्ला लाइन पर होगा तो भी आउट
अब नो बॉल, बाई और लेग बाई का रन अलग से जुड़ेगा

The Hindu

चेल्सी ने यूरोपा लीग का खिताब जीता

चेल्सी फुटबॉल क्लब ने यूरोपा लीग के एकतरफा फाइनल मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी आर्सेनल को 4-1 से करारी शिकस्त देकर यूरोपा लीग का खिताब अपने नाम किया. बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी ईडन हैजार्ड ने इस मैच में दो गोल किए और एक गोल करने में मदद भी की। इंग्लिश क्लब के लिए उनका यह आखिरी मैच भी हो सकता है क्योंकि उनके स्पेनिश दिग्गज रीयल मैड्रिड से जुड़ने की संभावना है। इस प्रकार टीम ने 6 साल के लंबे अंतराल के बाद यूरोपा लीग के खिताब पर कब्जा जमाया। पिछली बार 2013 में उसने पुर्तगाल के क्लब बेनफिसा को हराया था। यूरोपा लीग एक वार्षिक फुटबॉल प्रतियोगिता है, इसका आयोजन UEFA द्वारा योग्य यूरोपीय फुटबॉल क्लब्स के बीच करवाया जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 1971 से किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता को सर्वाधिक पांच बार स्पेनिश क्लब “सेविया” ने जीता है। मौजूदा चैंपियन चेल्सी ने इस प्रतियोगिता को दो बार जीता है।

The Hindu

नेपाल ने 29 मई 2019 को अपना 12 वां गणतंत्र दिवस मनाया

नेपाल ने 29 मई 2019 को अपना 12 वां गणतंत्र दिवस मनाया है. इस अवसर को चिह्नित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, पीएम केपी शर्मा ओली शामिल हुए। इस अवसर पर राष्ट्रपति 435 कैदियों को रिहा किया। इस अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। यहां पर राज्यों के मंत्री, प्रांतीय विधानसभा के सदस्य, उच्च स्तर के विभिन्न संगठनों के पदाधिकार और सरकारी अफसर भी मौजूद रहे। पौडेल ने आग्रह किया कि " हम सब साथ में मिलकर काम करे और शहीदों के सपनों को पूरा करना हमारा लक्ष्य हो।"

The Hindu