01 Jan, 2019

पीएम मोदी ने बदले अंडमान निकोबार के तीन द्वीपों के नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 वर्ष पहले नेताजी द्वारा पोर्ट ब्लेयर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने को अंकित करते हुए 150 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया. अंडमान और निकोबार के तीन पुनः नामित द्वीप हैं:-
रॉस का नाम बदलकर नेताजी सुभास चंद्र बोस द्वीप रखा गया
नील का नाम बदलकर शहीद स्वीप रखा गया
हैवलॉक का नाम स्वराज स्वीप रखा गया।
द्वीपों को मुख्यधारा के विकास से जोड़ने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार औद्योगिक विकास नीति की घोषणा की. प्रधान मंत्री ने इस विशेष दिन पर एक स्मारक डाक टिकट, इसका पहला दिन कवर और 75 रुपये का सिक्का भी जारी किया।

The Hindu

केंद्र सरकार ने हाल ही में महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना को मंजूरी प्रदान की

केंद्र सरकार ने हाल ही में महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना के क्रियान्वयन हेतु मंजूरी प्रदान की है। हरियाणा द्वारा महिला पुलिस स्वयंसेवक अभियान शुरु किया गया था।

The Hindu

महान फिल्मकार मृणाल सेन का निधन

महान फिल्मकार मृणाल सेन का कोलकाता में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार विजेता थे। कान्स फिल्म फेस्टिवल सहित 12 अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, मृणाल सेन भी इंडियन पीपल्स थिएटर एसोसिएशन के सदस्य थे।

The Hindu

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चुनाव जीता

बांग्लादेश के चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि प्रधान मंत्री शेख हसीना के गठबंधन ने एक बड़े बहुमत के साथ बांग्लादेश का चुनाव जीता है। इसके साथ ही उन्हें तीसरा सीधा कार्यकाल प्राप्त हुआ जिसे विपक्ष ने धांधली के रूप में खारिज कर दिया है।
इस जीत ने बांग्लादेश पर हसीना के दशक भर के शासन को मजबूत कर दिया है। आयोग ने कहा कि रीजनल पॉवर इंडिया के करीब उसकी अवामी लीग ने 298 सीटों में से 287 सीटें जीतीं। देश में 300 निर्वाचन क्षेत्र हैं। 2014 में आखिरी चुनाव का बहिष्कार करने वाली मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) सिर्फ छह सीटें जीत सकी।
बांग्लादेश की राजधानी: ढाका, मुद्रा: बांग्लादेशी टका

The Hindu

भारतीय कप्तान विराट कोहली बने लगातार तीसरे साल एक कैलेंडर इयर में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस साल (2018) कुल 2735 रन बनाकर लगातार तीसरे साल एक कैलेंडर इयर में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं।

The Hindu

ओडिशा के सिमलीपाल टाइगर रिज़र्व में 2006-16 के दौरान 73 बाघों की हुई मौत

ओडिशा सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के सिमलीपाल टाइगर रिज़र्व में वर्ष 2006 से 2016 के दौरान 73 बाघों की मौत हो गई और अब इनकी कुल संख्या 28 रह गई है।

The Hindu

जसप्रीत बुमराह 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 9 विकेट लेने के साथ भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं।

The Hindu

भारत ने जैव विविधता सम्मेलन के लिये छठी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंपी

भारत ने जैव विविधता सम्मेलन (सीबीडी) के लिये अपनी छठी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट में 20 वैश्विक एआईसीएचई जैव विविधता लक्ष्यों के अनुरूप संधि प्रक्रिया के तहत विकसित 12 राष्ट्रीय जैव विविधता लक्ष्यों को अर्जित करने की दिशा में प्रगति की ताजा जानकारी दी गयी है।

The Hindu

सुधीर भार्गव को मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया

सरकार ने चार सूचना आयुक्तों के साथ सुधीर भार्गव को मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) नियुक्त किया है। श्री भार्गव सीआईसी में सूचना आयुक्त थे।
पटना में सेंट माइकल हाई स्कूल और दिल्ली में सेंट स्टीफन कॉलेज के पूर्व छात्र, श्री सिन्हा 1981-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं जो यूनाइटेड किंगडम में भारत के उच्चायुक्त थे।

The Hindu

भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना को ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया

भारत की स्टाइलिश ओपनर स्मृति मंधाना को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है। आईसीसी महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में भी नामित 22 वर्षीय खिलाड़ी ने पूरे वर्ष में कुछ असाधारण प्रदर्शन देकर यह उपलब्धि हासिल की है।
उन्होंने 12 एकदिवसीय मैचों में 66.90 की औसत से 669 रन बनाए और 1 जनवरी से 31 दिसंबर, 2018 तक 25 टी-20 में 130.67 के स्ट्राइक-रेट से 622 रन बनाए। वह वर्तमान में वनडे बल्लेबाजों की आईसीसी महिला रैंकिंग में चौथे स्थान और T20I बल्लेबाजों के लिए ICC महिला खिलाड़ियों की रैंकिंग में 10 वीं रैंकिंग पर है।

The Hindu