01 Apr, 2019

भारत सरकार ने भारतीय कॉफी की पांच किस्मों को भौगोलिक संकेत से सम्मानित किया

आंतरिक व्यापार एवं उद्योग संवर्द्धन विभाग , वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार ने हाल ही में भारतीय कॉफी की पांच किस्मों को भौगोलिक संकेत (GI)  से सम्मानित किया है।

वे हैं :
कूर्ग अरेबिका कॉफी,
बाबुबुदांगिरिस अरेबिका कॉफी,
चिकमगलूर अरेबिका कॉफी,
अरकू वैली अरेबिका कॉफी,
बाबुबुदांगिरिस अरेबिका कॉफी
भारत में, कॉफी की खेती लगभग 4.54 लाख हेक्टेयर में 3.66 लाख कॉफी किसानों द्वारा की जाती है, जिनमें से 98% छोटे किसान हैं। कॉफी की खेती मुख्य रूप से भारत के दक्षिणी राज्यों में की जाती है:-
कर्नाटक – 54%
केरल – 19%
तमिलनाडू  – 8%
आंध्र प्रदेश और ओडिशा (17.2%) और उत्तर पूर्व राज्यों (1.8%) जैसे गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में भी कॉफी उगाई जाती है।

The Hindu

5G और AI क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए आईआईटी खड़गपुर, विप्रो ने हस्ताक्षर किये

एक प्रमुख वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी, परामर्श और व्यापार प्रक्रिया सेवा कंपनी तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT खड़गपुर), विप्रो लिमिटेड (बेंगलुरु बेस्ड) ने 5G तथा AI क्षेत्रों में उच्च-प्रभाव, उद्योग-केंद्रित अनुसंधान पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
इस साझेदारी के विप्रो द्वारा अनुसंधान के इन परिणामों से उसके ग्राहकों को औद्योगिक क्षेत्र में समाधान विकसित करने होगा। IIT खड़गपुर को संयुक्त अनुसंधान अंतर्दृष्टि और विप्रो के वास्तविक-विश्व उद्योग विशेषज्ञता के व्यावसायीकरण से लाभ होगा।

The Hindu

पीएनबीएचएफ में जनरल अटलांटिक ग्रुप और वर्डेपार्टर्स को 1,851 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेची

राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने हाउसिंग फाइनेंस साथी, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (पीएनबीएचएफ) में जनरल अटलांटिक ग्रुप और वर्डेपार्टर्स को 850 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 1,851 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेची है.वर्डेपार्टर्स और जनरल अटलांटिक दोनों ही पंजाब नेशनल बैंक से हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में 850 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 1.089 करोड़ शेयर खरीदेंगे.
लेन-देन के बाद, पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में 19.78% की रणनीतिक हिस्सेदारी जारी रखेगा और कंपनी के प्रमोटर और रणनीतिक शेयरधारक बने रहेंगे, ऋणदाता ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया.
पीएनबी मुख्यालय : नई दिल्ली, सीईओ: सुनील मेहता

The Hindu

15,256 फीट की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र

15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश का गांव ताशींग अब दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र बन गया है. भारत-चीन सीमा से लगभग 29 किमी दूर स्थित, मतदान केंद्र में दो गाँव, ताशींग और गेट शामिल हैं.
हिमाचल प्रदेश के सीएम- जय राम ठाकुर, राज्यपाल- कप्तान सिंह सोलंकी

The Hindu

अमर्त्य सेन को बोडले मेडल से सम्मानित किया

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विश्व प्रसिद्ध बोडलियन लाइब्रेरी द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान, बोडले मेडल से सम्मानित किया गया है.

मेडल उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने बोडलियन को उन क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान दिया है जिन्हें साहित्य, संस्कृति, विज्ञान और संचार शामिल हैं.
अमर्त्य सेन एक भारतीय अर्थशास्त्री और दार्शनिक हैं.
उन्हें कल्याणकारी अर्थशास्त्र और सामाजिक पसंद के सिद्धांत में उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आर्थिक विज्ञान में 1998 में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

The Hindu

संयुक्त राष्ट्र परिषद ने आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए पहला प्रस्ताव पारित किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से सदस्यों को आतंकी वित्तपोषण के खिलाफ कानूनों को लागू करने का आदेश देने वाला पहला प्रस्ताव पारित किया है. यूएनएससी प्रस्ताव सभी देशों से मांग करता है कि वह आतंकवादी समूहों या व्यक्तिगत अपराधियों को धन या वित्तीय संसाधन एकत्र करने के लिए "यह सुनिश्चित करें कि उनके घरेलू कानून और नियम गंभीर आपराधिक अपराध स्थापित करते हैं".
यह वित्तीय खुफिया इकाइयों को बनाने के लिए सदस्यों को भी आमंत्रित करता है. इस संकल्प को पूरा करने में विफल रहने वाले राष्ट्रों को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पास अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव की प्राथमिक जिम्मेदारी है.
इसमें 15 सदस्य हैं, और प्रत्येक सदस्य के पास एक वोट है.
व्लादिमीर वोरोंकोव संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी प्रमुख हैं

The Hindu

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच AUSINDEX 19 का तीसरा संस्करण विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में आयोजित किया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विवार्षिक, द्विपक्षीय अभ्यास AUSINDEX 19 का तीसरा संस्करण विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में आयोजित किया जाएगा। आगामी अभ्यास पनडुब्बी रोधी युद्ध पर केंद्रित होगा तथा भारत में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े रक्षा बल की तैनाती को देखेगा।
'अभ्यास मालाबार'  यूएसए, जापान और भारत के बीच एक नौसैनिक अभ्यास है

The Hindu

डॉ. राजेंद्र जोशी को प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया

स्विस स्थित एनआरआई वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र जोशी को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया है। स्विट्जरलैंड में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज ने राष्ट्रपति द्वारा डॉ. जोशी को स्विट्जरलैंड में अपने निवास पर हस्ताक्षरित पुरस्कार से सम्मानित किया।
स्विट्जरलैंड की मुद्रा स्विस फ्रैंक है।

The Hindu

वयोवृद्ध पत्रकार और शिक्षाविद प्रफुल्ल राजगुरु का निधन

वयोवृद्ध पत्रकार और शिक्षाविद प्रफुल्ल राजगुरु का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। राजगुरु ने 1997 में जोरहाट के डीसीबी गर्ल्स कॉलेज से अंग्रेजी विभाग के प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। राजगुरु ने चार पुस्तकें लिखीं और असोम साहित्य जैसे कई सामाजिक संगठनों के सदस्य थे।

The Hindu

गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में सहयोग के लिए BHEL के साथ हस्ताक्षर किए

राज्य के स्वामित्व वाली गैस उपयोगिता गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने  सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में सहयोग के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य टैरिफ/वायबिलिटी गैप फंडिंग  (VGF) आधारित प्रतिस्पर्धी बोली की प्रक्रिया में भागीदारी के माध्यम से वाणिज्यिक सौर ऊर्जा परियोजनाओं को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए दो महारत्न पीएसयू के बीच घनिष्ठ रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना है।
गेल भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस कंपनी है।
भेल दुनिया की कुछ कंपनियों में से एक है, और भारत में एकमात्र कंपनी है, जिसके पास पूर्ण क्षमता के बिजली संयंत्र उपकरण बनाने की क्षमता है।

The Hindu