26 Oct, 2018

निष्ठा दुदेजा ने मिस डीफ एशिया 2018 का खिताब जीता

निष्ठा दुदेजा ने मिस डीफ एशिया 2018 का खिताब जीता 
हरियाण की निष्ठा दुदेजा ने हाल ही में मिस डीफ एशिया 2018 का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गयी हैं। निष्ठा ने इससे पहले राजस्थान के जयपुर में आयोजित मिस डीफ इंडिया 2018 का खिताब जीता था। निष्ठा सिवान्तोस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ब्रांड एम्बेसडर हैं] जो कि सुनने के लिए उपकरण बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है।

The Hindu

23 अक्टूबर , 2018 को भारत, अफगानिस्तान, ईरान ने चाबहार बंदरगाह परियोजना पर पहली त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की गई 

त्रिपक्षीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व टी.एस.तिरुमुर्ती] सचिव ने किया था। इस बैठक में चाबहार बंदगाह के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय पारगमन और परिवहन के लिए त्रिपक्षीय समझौते के पूर्ण संचालन पर विचार-विमर्श किया। भारत पहली छमाही में समन्वय परिषद की अगली बैठक 2019में करने का निर्णय लिया गया।

The Hindu

कोरल रीफ संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन किया गया

जलवायु मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने 22 से 24 अक्टूबर, 2018 को लक्ष्द्वीप के बंगाराम द्वीप पर कोरल रीफ संरक्षण पर स्थिति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इस सम्मेलन की थीम ^^रीफ फॉर लाइफ** थी। इस सम्मेलन का आयोजन लक्षद्वीप पर्यावरण सूचना प्रणाली (ENVIS) व जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के तकनीक सहयोग से किया गया था। इस मेगा इवेंट में देश-विदेश से लगभग 150 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस इस सम्मेलन में अमेरिका] यूनाइटेड किंगडम] कुवैत] इटली] मालदीव तथा श्रीलंका से प्रवक्ताओं ने तकनीकी पहलुओं पर अपने विचार व्यक्त किये।

The Hindu

विराट कोहली दस हजारी क्लब में शामिल 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 205 पारियों में 10]000 ODI रन बनाए हैं 10]000 ODI रन बनाने वाले पांचवे भारतीय और दुनिया के 13वें बल्लेबाज हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 259 पारियों में 10]000 रन बनायें थे। सौरव गांगुली] राहुल द्रविड़] और एमएस धोनी ने ODI रन बनाए हैं।

The Hindu

 भारत के कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर एम.एस. स्वामीनाथन को ICFA पहले विश्व कृषि पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा ।

इस पुरस्कार की स्थापना भारतीय खाद्य व कृषि परिषद् ICFA द्वारा किया जा रहा है।इस सत्र का आयोजन वैश्विक कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन तथा एग्रोवर्ल्ड 2018 में नई दिल्ली में किया जायेगा। इस पुरस्कार में योगदान देने वाले व्यक्तियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित करना है। एम.एस. स्वामीनाथन ने पुरस्कार जेनेटिक्स ] सायटोजेनेटिक्स ] रेडिएशन] तथा कैमिकल मुटाजेनेसिस] खाद्य तथा जैव विविधता संरक्षण पर शोध के लिए दिया जा रहा है। इस कृषि पुरस्कार को ^^जलवायु परिवर्तन तथा खाद्य सुरक्षा पर स्वामीनाथन वैश्विक वार्ता** नामक सत्र के साथ लांच किया जायेगा इस पुरस्कार में 1 लाख डॉलर की राशि इनामस्वरुप प्रदान की जाएगी। यह एक वार्षिक पुरस्कार होगा] जिसे किसी व्यक्ति अथवा संस्था को प्रदान किया जायेगा

The Hindu

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीओल शांति पुरस्कार 2018 प्रदान किया जायेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पुरस्कार को जीतने वाले 14वें व्यक्ति हैं।यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने, वैश्विक आश्विक आर्थिक मुद्दों के उठाने] मानव विकास] लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रदान किया जा रहा है। उन्हें यह पुरस्कार सीओल शांति पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जायेगा। सीओल शांति पुरस्कार समिति ने वैश्विक शान्ति के लिए ^^मोदी सिद्वांत** तथा एक्ट ईस्ट पालिसी की प्रशंसा की है। गरीब व अमीर के बीच की सामाजिक व अर्थिक भिन्नता को कम करने के लिए और विमुद्रीकरण तथा भ्रष्टाचार को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उठाये गये कदमों की सराहना भी की हैं।

The Hindu

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज़ खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने किया संन्यास का एलान

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर 35 वर्षीय ड्वेन ब्रावो ने खेल के सभी प्रारूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। ब्रावो 14 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास का एलान किया। 2004 से शुरुआत करने वाले ड्वेन ब्रावो ने 40 टेस्ट, 164एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय(ओडीआई ) और 66 ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय(20&20½ खेले।

The Hindu

24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस मनाया जाता है।

विश्व विकास सूचना दिवस का उद्देश्य विश्व की समस्याओं का समाधान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना। इसके द्वारा समस्याओं के समाधान के लिए सार्वजनिक राय लेने का प्रयास किया जाता है। इस दिवस की स्थापना 17 मई] 1972 को] संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास कन्वेंशन (UNCTAD) ने सूचना के प्रसारण के लिए कदम उठाने का प्रस्ताव रखा है।

The Hindu

बेन्यामीन लेखक ने पहला जेसीबी पुरस्कार 2018 जीता

मलयालम लेखक बेन्यामीन ने अपनी पुस्तक जैस्मीन डेज* के लिए चुना गया इन को 25 लाख रुपये और एक ट्रॉफी नकद पुरस्कार दिया । यह पुस्तक मध्य पूर्व में दक्षिण एशियाई लोगों के जीवन पर आधारीत है। यह पुरस्कार निर्माण समूह जेसीबी द्वारा जेसीबी पुरस्कार 2018 में स्थापित एक भारतीय साहित्यिक पुरस्कार है।

The Hindu

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नया प्रबंध निदेशक और सीइओ सतीश कुमार गुप्ता को नियुक्त किया गया

25 अक्टूबर 2018 को] सतीश कुमार गुप्ता ने रेणु सट्टी की जगह ले लि] जिन्होंने जुलाई 2018 में इस्तीफा दे दिया । सतीश कुमार गुप्ता स्टेट बैंक ऑफ इंडियां (एनपीसीआई) में पूर्व डिप्टी जनरल मैनेजर थे। वह राष्ट्रीय भुगतान निगम में परियोजना अधिकारी के रूप् में भी कार्य किया था।

The Hindu