26 Nov, 2018

एनएसए चीनी विदेशी मंत्री के साथ वार्ता करेंगे

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी चीन के सिचुआन प्रांत में डुजियानियान शहर में सीमावर्ती वार्ता के 21 वें दौर में सरीख होंगे। इस बैठक में वे सीमाओं पर शांति बनाए रखने के तरीकों पर चर्चा करेंगें । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वुहान में अपना पहला अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया था।

The Hindu

अगले वर्ष ऐतिहासिक जलियावालाबाग नरसंहार के 100 वर्षों

भारत सरकार ने जलियावाला बाग नरसंहार के 100 वर्षों की याद को चिहित करने का फैसला किया है। 13 अप्रैल, 2019 को स्मारक सिक्का और डाक टिकटों को जारी किया जाएगा। सरकार पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं लिए ऐतिहासिक स्थल का नवीनीकरण करने की योजना बना रही है। संस्कृति मंत्रालय इस दिन देश भर में सांस्कृति गतिविधियों का आयोजित करेगी।

The Hindu

झारखंड दिवस मनाया

भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में शनिवार को झारखंड दिवस मनाया जा रहा हैं। यह पहली बार किसी भी राज्य को इस त्योहार में फोकस राज्य बनाया गया है। सूचना  एवं प्रसारण सचिव अमित खारे ने आईएफएफआई में झारखंड पर्यटन के पवेलियन का उद्घाटन किया था।

The Hindu

भारत में घरेलू स्वर्ण परिषद स्थापित करने का फैसला किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली के स्वर्ण और आभूषण शिखर सम्मेलन के दूसरे संस्करण का उद्घाटन करते हुए भारत सरकार ने घरेलू स्वर्ण परिषद स्थापित करने का फैसला किया है। सुरेश प्रभु ने सभी मुद्दों को हल करने के लिए एक एकीकृत गोल्ड नीति की आवश्यकता को रेखांकित किया।

The Hindu

आईएमडी ने प्राकृतिक आपदाओं की निगरानी के लिए नई तकनीक विकसित की

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 'इंपैक्ट बेस्ड फोरकास्टिंग द्दष्टिकोण’ नामक तकनीक, जो प्री-इवेंट परिद्दश्य दिखाती है, यह वास्तविक समय के निर्णय लेने में मदद कर सकती है। आईएमडी के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा कि विभाग केरल में हालिया जलप्रलय जैसे प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की स्थिति में है।

The Hindu

वसीम जाफर रणजी क्रिकेट में 11,000 रन

वसीम जाफर रणजी ट्राफी क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक 11,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। वसीम जाफर रणली ट्राफी में विदर्भ के लिए खेलते हैं। उन्होंने बड़ौदा के विरुद्ध मैच में 153 रन बनाकर यह उपलब्धि अपने नाम की । इन होने भारत के लिए 31 टेस्ट मैच तथा 2 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं।

The Hindu

भूसेवा तथा भूदार वेब पोर्टल लांच किया

आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने 'भूसेवा तथा भूदार’ नामक वेब पोर्टल लांच किया, इसके द्वारा लोग भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन देख सकते है।

The Hindu

शुभंकर शर्मा बने यूरोपीय टूर में पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय गोल्फर

शुभंकर शर्मा युरोपीय टुर 'सर हेनरी कॉटन रूकी ऑफ़ द ईयर’ पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय गोल्फर बन गये है। यूरोपीन टूर में रूकी ऑफ़़ द ईयर अवार्ड आज तक किसी भी भारतीय ने नहीं जीता है।

The Hindu

भारत को मिला 53वां स्थान

IMD वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 63 देशों की रैंकिग में दो अंक नीचे फिसल कर 53वें स्थान पर है। यह रैंकिग तीन कारकों पर आधारित हैः निवेश व विकास, अपील व तैयारी। इसमें वह सभी कारक शामिल है जिनकी सहायता से स्थानीय प्रतिभा के विकास के लिए निवेश किया जाता है। इस रैंकिग को हाल ही में स्विट्ज़रलैंड के IMD बिज़नेस स्कूल ने जारी किया है।

The Hindu

लेखिका फहमिदा रियाज़ का निधन

भारतीय मुल की पाकिस्तान लेखिका व मानवाधिकार कार्यकर्ता फहमिदा रियाज का 73 वर्ष की आयु में लाहौर में 22 नवम्बर को हुआ। उन्होंने पाकिस्तान में महिलाओं के अधिकारों तथा लोकतंत्र के लिए अपनी आवाज़ उठायी। उनके काव्य संग्रह 'अपना जुर्म साबित है’ में उन्होंने जनरल जिया उल हक के शासनकाल में पाकिस्तान की स्थिति का वर्णन किया है।

The Hindu