25 Apr, 2019

सरकारी क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक की पूंजी को 5,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर 8,000 करोड़ रुपये किया

सरकारी क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक की सरकार ने उसकी प्राधिकृत पूंजी को 5,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर 8,000 करोड़ रुपये कर दिया। बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ विचार - विमर्श के बाद बैंक की प्राधिकृत पूंजी 3,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 8,000 करोड़ रुपये कर दी है। अधिकृत पूंजी में वृद्धि से बैंक को अधिकतम धन जुटाने की सहूलियत होगी।

The Hindu

भारत के बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

भारत के बजरंग पूनिया ने चीन में जारी एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2019 में 65 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग पूनिया ने फाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान सायातबेक ओकासोव को 12-7 से हराया।

यह इस चैम्पियनशिप में बजरंग का दूसरा स्वर्ण है, पहले उन्होंने 2017 में स्वर्ण जीता था। परवीन राणा ने एक रजत पदक हासिल किया। सत्यव्रत कादियान ने चीन के हाओबिन गाओ को हराकर कांस्य पदक जीता।

The Hindu

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को मनाया

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस हर वर्ष 24 अप्रैल को मनाया जाता है। 1992 संविधान के (73वें संशोधन) अधिनियम 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था और तब से पंचायतीराज के तहत गांव, इंटरमीडिएट और जिलास्तर पर पंचायतें संस्थागत बनाई गई हैं। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस जमीनी स्तर से राजनीतिक शक्ति के विकेंद्रीकरण के इतिहास को बताता है।
सिर्फ केंद्र या राज्य सरकार ही पूरे देश को चलाने में सक्षम नहीं हो सकती है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर भी प्रशासन की व्यवस्थ की गई है। इसी व्यवस्था को पंचायती राज का नाम दिया गया है। पंचायती राज में गांव के स्तर पर ग्राम सभा, ब्लॉक स्तर पर मंडल परिषद और जिला स्तर पर जिला परिषद होता है। इन संस्थानों के लिए सदस्यों का चुनाव होता है जो जमीनी स्तर पर शासन की बागडोर संभालते हैं।

भारत का संविधान पंचायतों को 'स्वशासन के संस्थानों' के रूप में मान्यता देता है। यह राज्यों को ग्राम पंचायतों को व्यवस्थित करने के लिए कदम उठाने और उन्हें आवश्यक शक्तियां और अधिकार प्रदान करने की अनुमति देता है।

The Hindu

सुप्रीम कोर्ट ने बिल्किस बानो को 50 लाख रुपये, नौकरी और आवास देने का निर्देश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात में 2002 के दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार का शिकार हुईं बिल्किस बानो को 50 लाख रुपये बतौर मुआवजा, नौकरी और आवास देने का निर्देश राज्य सरकार को दिया है।
गुजरात में हुए 2002 के दंगो में अहमदाबाद के पास हिंसक भीड़ के एक हमले के दौरान दंगाईयों ने गर्भवती बिल्किस बानो से सामूहिक बलात्कार किया और उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी थी।

The Hindu

इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया

इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे करने के उपलक्ष्य में रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया। जिसे शिल्पकार पद्मश्री बपक न्योमन नौरताने द्वारा डिजाइन किया है।

जकार्ता में भारतीय दूतावास ने बताया कि डाक टिकट में रामायण के एक दृश्य को दर्शाया गया है। इसमें सीता को बचाने के लिए जटायुको बहादुरी से लड़ते दिखाया गया है। इन विशेष डाक टिकटों को जकार्ता के फिलाटेली संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा।

The Hindu

चीन के उत्पादों के आयात पर रोक को अनिश्चितकाल के लिये बढ़ा दिया

चीन से आयात होने वाले चोकलेट, दूध और इसके उत्पादों के आयात पर रोक को अनिश्चितकाल के लिये बढ़ा दिया गया है। चीन से दूध तथा इससे जुड़ उत्पादों के आयात पर रोक अब बंदरगाहों पर स्थित प्रयोगशालाओं में जहरीले रसायन मेलामीन का परीक्षण करने की सुविधा उपलब्ध होने तक जारी रहेगी। खाद्य क्षेत्र के नियामक एुएसएसएआई ने चीन से दूध उत्पादों के आयात पर लगाई गई रोक को बंदरगाहों पर स्थिति प्रयोग शालाओं को आधुनिक बनाये जाने तक बढ़ाने की सिफारिश की थी। चीन से दूध एवं दुग्ध उत्पादों के आयात पर सबसे पहले सितंबर 2008 में रोक लगाई गई थी। 
इसके बाद से इस रोक को लगातार समय समय पर आगे बढ़ाया जाता रहा है। सरकार द्वारा लगाई गई इस रोक की आखिरी समयसीमा मंगलवार (23 अप्रैल 2019) को समाप्त हो रही थी।

The Hindu

ईरान और पाकिस्तान ने संयुक्त सीमा अनुक्रिया बल की स्थापना करने का निर्णय लिया

ईरान और पाकिस्तान ने संयुक्त सीमा अनुक्रिया बल की स्थापना करने का निर्णय लिया है, हाल ही में आतंकवादी समूहों द्वारा इन दोनों देशों के सीमान्त क्षेत्रों में कई घातक हमले किये हैं।
ईरान-पाकिस्तान सीमा में काफी संवेदनशील क्षेत्र आते हैं, इसमें सिस्तान-बलोचिस्तान क्षेत्र भी शामिल है।
सीमा त्वरित अनुक्रिया बल की स्थापना आतंकवाद का सामना करने के लिए की जायेगी। पिछले कुछ समय में दोनों देशों की सीमा पर आतंकवादी हमलों के कारण जान-माल की काफी हानि हुई है।

The Hindu

अमेरिका ने ईरान से सिग्निफ‍िकेंट रिडक्‍शन एक्‍सेप्‍शंस को रोकने का फैसला किया

हाल ही में अमेरिका ने ईरान से तेल आयात संबंधी प्रतिबंधों में छूट, सिग्निफ‍िकेंट रिडक्‍शन एक्‍सेप्‍शंस (Significant Reduction Exceptions- SREs) को रोकने का फैसला किया है।
अमेरिका ने पिछले वर्ष नवंबर में भारत और सात अन्य देशों को 180 दिनों की अवधि के लिये ईरान से तेल आयात में छूट दी थी जो 2 मई को समाप्त होने वाली है। भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की इस फैसले से सबसे ज़्यादा प्रभावित होंगे। तीन अन्य देशों- इटली, ग्रीस और ताइवान (वर्तमान में छूट पाने वाले देश) ने पहले ही अपने आयात को शून्य कर दिया है।

The Hindu

चुनाव आयोग ने एंड्रायड यूज़र्स के लिये वोटर टर्नआउट एप लॉन्च किया

हाल ही में चुनाव आयोग ने एंड्रायड यूज़र्स के लिये वोटर टर्नआउट एप लॉन्च किया। इस एप की मदद से मतदान के दौरान रियल टाइम में यह जाना जा सकता है कि वोटरों की संख्या कितनी है और कहाँ-कितने प्रतिशत मतदान हुआ। जल्दी ही इस एप को अपडेट किया जाएगा, जिसके बाद यूज़र्स मतदाता उपस्थिति को चुनाव के चरण, लिंग और क्षेत्र के हिसाब से फिल्टर करके भी देख सकेंगे। इसके अलावा संसदीय क्षेत्र स्तर पर डेटा को एक अन्य एप के ज़रिये लगातार अपडेट किया जाएगा ताकि रियल टाइम जानकारी दी जा सके।

The Hindu

रूस ने 'अकाडमिक लोमोनोसोव' दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र विकसित किया

रूस के राज्य परमाणु ऊर्जा निगम, ROSATOM ने 'अकाडमिक लोमोनोसोव' दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र (FNPP) विकसित किया है।
FNPP को परिवहन बुनियादी ढांचे, परिदृश्य और ईंधन वितरण की लागत की परवाह किए बिना, हार्ड-टू-पहुंच क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति करना संभव बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। रिएक्टर में विस्तारित समुद्र तट, बिजली की आपूर्ति की कमी और विद्युत ग्रिड तक सीमित पहुंच वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करने की क्षमता है।

The Hindu
(default) 14 queries took 16 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '25' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (544)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '25' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '04' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`day` = '25' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 544 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (545)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 544 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (543)10104
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)