24 Apr, 2019

23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस मनाया

हर वर्ष के तरह इस वर्ष भी 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस मनाया गया है। 23 अप्रैल को पूरे विश्व के लोगों के द्वारा हर वर्ष मनाया जाने वाला विश्व पुस्तक दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है। पढ़ना, प्रकाशन और प्रकाशनाधिकार को पूरी दुनिया में लोगों के बीच बढ़ावा देने के लिये यूनेस्को द्वारा सालाना आयोजित ये बहुत ही महत्वपूर्णं कार्यक्रम है। 23 अप्रैल को इसे मनाने के बजाय, यूनाईटेड किंग्डम में मार्च के पहले गुरुवार को इसे मनाया जाता है। 23 अप्रैल 1995 में पहली बार यूनेस्को द्वारा विश्व पुस्तक दिवस की शुरुआत की गयी।
वर्ष 2019 के लिए, शारजाह, संयुक्त अरब अमीरात को विश्व पुस्तक राजधानी घोषित किया गया है। इसके बाद यह वर्ष 2020 में कुआलालंपुर, मलेशिया में आयोजित होगा।

The Hindu

तमिलनाडू के प्रसिद्ध पत्रकार-लेखक सुब्बैया मुथैया का निधन

20 अप्रैल 2019 को, मद्रास ( तमिलनाडू ) के प्रसिद्ध पत्रकार-लेखक सुब्बैया मुथैया का 89 साल की उम्र में निधन हो गया। इनका जन्म सन 1930 में तमिलनाडु राज्य के रामनाथपुरम जिले में हुआ था 

सन 1981 में, मुथैया ने मद्रास की विरासत और इतिहास के बारे में एक पुस्तक प्रकाशित की, जिसका नाम था ‘मद्रास डिस्कवरड’ था और उन्हें बुक ‘मद्रास रिडिस्कवरेड’ के लिए भी जाना जाता है।
इनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें 2002 में ‘मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर’ प्रदान किया गया।

The Hindu

श्रीलंका में सोमवार की आधी रात से आपातकाल लगाया

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए धमाकों के पश्चात सोमवार की आधी रात से आपातकाल लगाया, जिससे सुरक्षाबलों की आतंकवाद निरोधक शक्तियां बढ़ेंगी। इन धमाकों में 359 लोगों की मौत हो गयी और 500 से अधिक अन्य घायल हो गये। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की एक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। राष्ट्रपति की मीडिया इकाई के बयान के अनुसार एनएससी ने आधीरात से सशर्त आपातकाल लगाने का निर्णय लिया है। बयान के अनुसार यह उपाय आतंकवाद को निशाना बनाने के लिए उठाया गया है, इससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बाधित नहीं होगी।

The Hindu

पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को आचार संहिता का उल्लंघन करने पर एक नोटिस जारी किया

निर्वाचन आयोग ने पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को बिहार के कटिहार में एक चुनावी रैली के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए शनिवार को एक नोटिस जारी किया। उन्होंने मुसलमानों से अपना वोट न बंटने देने का आग्रह किया था। जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

आयोग ने नोटिस में कटिहार से कांग्रेस उम्मीदवार तारिक अनवर के समर्थन में 15 अप्रैल को सिद्धू द्वारा मतदाताओं से की गई अपील के दौरान धर्म का इस्तेमाल किए जाने का जिक्र किया है।
आयोग ने कहा है कि बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक वीडियो क्लिप भेजी है, जिसमें सिद्धू अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताओं से कह रहे हैं कि वे वोटों का बंटवारा न होने दें। उन्होंने उनसे यह भी कहा कि वे कांग्रेस को एकजुट होकर वोट दें, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से उखाड़ फेंका जाए।

The Hindu

सर्विसेज ने पंजाब को 1-0 से हराकर छठी बार राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप संतोष ट्रॉफी जीती

सर्विसेज ने दूसरे हाफ में बिकाश थापा के गोल की मदद से मेजबान पंजाब को 1-0 से हराकर छठी बार राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप संतोष ट्रॉफी अपने कब्जे में कर ली। अपने इस अभियान में सेना की टीम अजेय रही। उसने एक भी मैच नहीं गंवाया।
सेना ने पिछला खिताब 2015 में इसी मैदान पर मेजबान पंजाब को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर जीता था। मुकाबले की शुरुआत धीमी हुई। दोनों ही टीमों ने एक-दूसरे के आक्रमण की थाह लेने के लिए शुरुआत में आक्रामक तेवर नहीं अपनाए थे।

The Hindu

मेडागास्कर की लगभग 20 देशज प्रजातियाँ खतरे में

मेडागास्कर की लगभग 20 देशज प्रजातियाँ खतरे में हैं। गौरतलब है कि खतरों से घिरी इन प्रजातियों का ज़्यादातर हिस्सा नरवानर गण (Primate) समूह से संबंध रखता है। इस समूह में आमतौर पर लेमूर, बंदर, वानर और मनुष्यों से संबंधित सभी प्रजातियाँ शामिल हैं।
अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ( International Union for Conservation of Nature- IUCN) की संकटग्रस्त जातियों की लाल सूची के अनुसार, 111 लेमूर प्रजातियों में से 24 वर्तमान में क्रिटिकली एन्डेंजर्ड के रूप में सूचीबद्ध हैं, 49 लुप्तप्राय हैं और 20 सुभेद्य हैं।

The Hindu

भारतीय नौसेना ने आईएनएस इम्फाल का जलावतरण किया

भारतीय नौसेना ने मुंबई स्थित मझगांव बंदरगाह में आईएनएस इम्फाल का जलावतरण किया। यह गाइडेड मिसाइल विध्वंसक लड़ाकू जहाज है।
इस लड़ाकू जहाज की मुख्य विशेषता यह है की इसे भारत में ही डिजाइन किया व बनाया गया है।
इन जहाजो के नाम दिये जाने का प्रमुख आधार यह है की, जिन विध्वंसक हथियारों या युद्धपोतों का निर्माण देश में किया जाता है उनका नाम या तो भारत के किसी राज्य की राजधानी या फिर बड़े शहर के नाम पर रखा जाता है। 

यह आईएनएस विध्वंसक आकार और विनाश करने के मामले में एयरक्राफ्ट कैरियर्स के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं।

The Hindu

ईस्टर ईसाई धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार

ईसाई धर्म में मोजुद मान्यता के अनुसार ईसा मसीह के दोबारा जीवित होने की खुशी के अवसर पर ईस्टर (Easter) मनाया जाता है। यह ईसाई धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है, जो गुड फ्राइडे के बाद आने वाले रविवार को मनाया जाता है। इस साल ईस्टर 21 अप्रैल को मनाया गया। इसे Date Sunday भी कहते हैं। यह त्योहार जीवन में बदलाव के प्रतीक रूप में मनाया जाता है। 'ईस्टर' शब्द जर्मन के ईओस्टर शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'देवी'। यह वसंत की देवी मानी जाती थी। मान्यता के अनुसार सलीब (Cross) पर लटकाए जाने के तीसरे दिन यानी ईस्टर के दिन ईसा मसीह फिर से जीवित हो गए थे और इसके बाद 40 दिन तक अपने शिष्यों और दोस्तों के साथ रहे और अंत में स्वर्ग चले गए। अनुयायियों ने प्रभु यीशु के पुनः जीवित होने को ईस्टर घोषित कर दिया। ईस्टर पर सजी हुई मोमबत्तियाँ अपने घरों में जलाने और दोस्तों को बाँटने की भी परंपरा है। ईसाई धर्म को मानने वाले इस दिन व्रत रखते हैं और अपने घरों में रंगीन अंडे (Easter Egg) छिपा देते हैं ताकि सुबह बच्चे उन्हें ढूंढ सकें।

The Hindu

27.8 लाख कामगारों की हर साल कार्य से जुड़ी दुर्घटनाओं के चलते हुई मौत

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार यह कहा गया है कि हर साल कार्य से जुड़ी दुर्घटनाओं और कार्य के चलते हुई बीमारियों से 27.8 लाख कामगारों की मौत हो जाती है। काम के लंबे घंटे और बीमारियों के चलते ऐसा होता है। 
वही दूसरी और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2-3 दिसंबर, 1984 की रात मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयंत्र से निकली कम से कम 30 टन मिथाइल आइसोसाइनेट गैस से 6 लाख से ज़्यादा मज़दूर और आसपास रहने वाले लोग प्रभावित हुए थे। सरकारी आँकड़ों के अनुसार, 15 हज़ार से अधिक लोग इस दुर्घटना में मारे गए थे। लाखों लोग आज भी उस इलाके में मौज़ूद ज़हरीले कणों वाली हवा में साँस लेने को मजबूर हैं। उनकी आने वाली पीढ़ियाँ आज भी साँस संबंधित बीमारियों से जूझ रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1919 के बाद भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक थी।

The Hindu

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने मनीष माहेश्वरी को भारतीय परिचालन का प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने मनीष माहेश्वरी को अपने भारतीय परिचालन का प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। इन्हें पिछले साल, तरनजीत सिंह ने ट्विटर इंडिया के कंट्री निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद इस पद की अंतरिम जिम्मेदारी बालाजी कृष को दी गई थी। ट्विटर ने बयान में कहा कि माहेश्वरी 29 अप्रैल से नई जिम्मेदारी संभालेंगे। वह इससे पहले नेटवर्क 18 डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे।

The Hindu
(default) 14 queries took 16 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '24' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (543)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '24' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '04' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`day` = '24' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 543 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (544)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 543 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (542)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)