19 Jan, 2019

भारत -म्यांमार संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास चंडीमंदिर मे शुरू हुआ

भारत -म्यांमार द्विपक्षीय सेना अभ्यास का दूसरा संस्करण, IMBEX 2018-19 चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन मे शुरू हुआ, यह पश्चिमी कमान, चंडीगढ़ का मुख्यालय है।
  इस छह दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्वेश्य संयुक्त राष्ट्र के ध्वज के तहत संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों मे भागीदारी के लिए म्यांमार प्रतिनिधिमण्डल को प्रशिक्षित करना है। 
अभ्यास में म्यांमार सेना के 15 अधिकारियों और भारतीय सेना के 15 अधिकारियों की भागीदारी शामिल है। 
 जनरल विपिन रावत भारतीय सेना के वर्तमान सेनाध्यक्ष है।

The Hindu

विनेश फोगाट लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ ईयर अवार्ड मे नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी

प्रमुख भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट प्रतिदिन लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ ईयर अवार्ड में नामांकन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई है। उन्हे यूएस टूर चैम्पियनशिप विजेता टाइगर वुड्स के साथ नामित किया गया है, जिन्होने पांच वर्षो मे अपना पहला टूर्नामेंट जीता है।
हरियाणा की 24 वर्षीय विनेश ने लंबी चोट से जुझने के बाद गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमण्डल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों मे स्वर्ण पदक जीत कर बेहतरीन वापसी की।

The Hindu

डॉ. रतन लाल को 2019 जापान पुरस्कार से सम्मानित किया गया

जापान प्राइज फाउण्डेशन ने अमेरिका के कोलम्बस, ओहियो राज्य मे मृदा विज्ञान के विश्वविधालय के भारत में जन्में प्रोफेसर डॉ. रतन लाल को ‘जैविक उत्पादन पारिस्थितिकी‘ के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2019 के जापान पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में घोषित किया है।
डॉ. योशियो ओकामोटो को ‘सामग्री और उत्पादन ‘ क्षेत्र में 2019 जापान पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में घोषित किया गया था। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को मान्यता प्रमाणपत्र और स्मारक स्वर्ण पदक प्राप्त होगा। प्रत्येक पुरस्कार क्षेत्र में 50 मिलियन जापानी येन का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।
जापान की राजधानी - टोक्यों, मुद्रा - जापानी येन
प्रधानमंत्री - शिंजो एथे,

The Hindu

जीडीपी के वित्त वर्ष 20 में 7.5 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान है

फिच ग्रुप कम्पनी, इंडिया रेटिंग्स एण्ड रिसर्च का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि 7.5 प्रतिशत छूट सकती है, जबकि यह चालू वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 7.2 प्रतिशत थी।
  इंडिया रेटिंग्स का मानना है कि निवेश धीरे-धीरे हो रहा है, लेकिन वित्त वर्ष 19 मे सकल स्थिर पूंजी निर्माण के साथ लगातार 12.2 प्रतिशत बढ रहा है और वित्त वर्ष 20 में 10.3 प्रतिशत होने का अनुमान है

The Hindu

विश्व आर्थिक मंच ने वैश्विक जोखिम रिपोर्ट 2019 जारी की

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने अपनी वार्षिक ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट, 2019 का 14 वां संस्करण जारी किया है। रिपोर्ट का निष्कर्ष वार्षिक वैश्विक जोखिम धारणा सर्वेक्षण पर आधारित है। जिसमें दुनिया के सामने आने वाले जोखिमों का आकलन करने वाले सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र शिक्षा और नागरिक समाज के लगभग 1000 निर्णयकर्ता शामिल है।
  दावोस मे विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक से पहले रिपोर्ट जारी की गई है व्यापार तनाव, साइबर और तकनीकी खतरे, बढने भू-राजनीतिक और भू- आर्थिक तनाव और पर्यावरणीय गिरावट इस सूची पर हावी है।
विश्व आर्थिक मंच मुख्यालय:- जिनेवा, स्विट्जरलैण्ड

The Hindu

वसीम जाफर ने जड़ा दोहरा शतक

बल्लेबाज वसीम जाफर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 40 वर्ष की उम्र में एक से अधिक दोहरा शतक जड़ने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन गए है। रणजी ट्रॉफी इतिहास मे सर्वाधिक रन बनाने वाले जाफर ने यह उपलब्धि उत्तराखण्ड के खिलाफ 206 रन बनाकर हासिल की।

The Hindu

भारत, ऑस्ट्रेलिया में सभी प्रारूपों में द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने वाली पहली मेहमान टीम

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसके साथ ही भारत ऑस्ट्रेलिया में तीनों प्रारूपों में द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने वाला पहला मेहमान देश बन गया है। भारत ने इस महीने की शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज की जबकि उन्होने 2016 में ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर एक टी-20 आई श्रृंखला जीती थी।

The Hindu

वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवान

प्रवासी भारतीय दिवस इस बार वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस बार सम्मेलन में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ मुख्य अतिथि होंगे। सम्मेलन मे भाग लेने के लिए होने वाले पंजीकरण में पिछले साल की अपेक्षा इस साल काफी बढोतरी हुई है।

The Hindu

विश्व का पहला मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल लंदन मे आरम्भ

इंटरनेशनल ऑब्जर्वेटरी ऑफ हूमन राइट्स द्वारा विश्व में पहली बार मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल आरम्भ किया गया है। यह चैनल लंदन स्थित ऑफिस से आरम्भ किया गया है।
मानवाधिकार को समर्पित यह टीवी चैनल वेब आधारित होगा लेकिन यह यूरोप, लेटिन अमेरिका और मध्यपूर्व समेत 20 देशों के लोगो के लिए मानवाधिकार से सम्बंधित मुद्दो पर कार्यक्रम का प्रसारण करेगा।

The Hindu

अनुराग ठाकुर को मिला सांसद रत्न पुरस्कार

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर को ज्यूरी कमिटी स्पेशल अवॉर्ड रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया है।

The Hindu