16 May, 2019

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज लोकुर को फिजी सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जस्टिस मदन बी लोकुर को फिजी सुप्रीम कोर्ट ने अपने यहां नियुक्त किया है। फिजी सुप्रीम कोर्ट ने अपने अनिवासी पैनल में उनकी नियुक्ति की है। इस पद पर नियुक्त होने वाले वह भारत के सुप्रीम कोर्ट के पहले जज होंगे। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए होगी। वे दिसम्बर, 2018 में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले फिजी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका से नॉन-रेजिडेंट पैनल के लिए न्यायधीशों को आमंत्रित कर चुका है।

The Hindu

जापान ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन 'अल्फा-एक्स' पेश की

हाल ही में जापान ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन 'अल्फा-एक्स' पेश की है, जिसे 2030 तक लॉन्च किया जाएगा। इस शिनकानसेन ट्रेन के अल्फा-एक्स वर्जन का ट्रायल तीन साल से ज्यादा समय तक चलेगा, जिसकी शुरुआत 10 मई को हो गई। यह बुलेट ट्रेन चीन की चर्चित ट्रेन फुक्सिंग होआ के मुकाबले 10 किलोमीटर तेज गति से दौड़ेगी। जापान में हाई स्पीड ट्रेन चलाने का विचार 1930 में आया था। 1964 में जब पहली बार हाई स्पीड ट्रेन शुरू की गई तो लोगों ने इसे बुलेट ट्रेन कहना शुरू कर दिया। जापानी बुलेट ट्रेन नेटवर्क को शिनकासेन कहकर पुकारा जाता है। फिलहाल सबसे तेज बुलेट ट्रेन चीन में है। शंघाई मैग्लेव बुलेट ट्रेन रोजाना 268 किलोमीटर की यात्रा करती है।

The Hindu

सना मीर महिला एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे सफल स्पिनर

पाकिस्तान की महिला टीम ने यहां सेनवेस पार्क में खेले गए आईसीसी वनडे चैम्पियनशिप के मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया और गेंदें शेष रहते अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। पाकिस्तान की सना मीर ने 11 रन देकर दक्षिण अफ्रीका की 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। सना 663 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट (660) को पीछे छोड़कर नंबर एक वनडे गेंदबाज बन गई हैं। तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका की मेरिजान कैप्प (643) हैं। अभी तक नंबर एक पर काबिज ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासेन (636) नीचे गिरकर नंबर चार पर आ गई हैं। पांचवें नंबर पर भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (609) हैं।

The Hindu

चीन में एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का आयोजन

चीन में एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का आयोजन यूनेस्को के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में 15 से 22 मई के बीच किया जा रहा है। शी ने बताया कि चीनी राष्ट्र की सभ्यता एशियाई सभ्यता का अहम गठित भाग है। प्राचीन काल से चीनी राष्ट्र की सभ्यता परिवर्तित परिस्थिति में निरंतर आगे विकसित होती रही है। चीनी राष्ट्र की सभ्यता हमेशा से एक दूसरे से सबक लेने और दूसरों की श्रेष्ठताओं से सीखने में आगे विकसित होती रही है।

The Hindu

प्लास्टिक कचरे को बेसल संधि में शामिल किया

संयुक्त राष्ट्र के संरक्षण में 12 दिन तक चली समझौता वार्ता के उपरान्त 180 सरकारों ने नए संयुक्त राष्ट्र समझौते पर सहमती प्रकट की है, दुनिया से प्लास्टिक कचरे की समस्या को खत्म करने के लिए 187 देशों ने तय किया है कि अमीर देशों से गरीब देशों में प्लास्टिक कचरा नहीं भेजा जाएगा।
इसके लिए विश्व के लगभग सभी देशों से तकरीबन 1400 प्रतिनिधि स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में एकत्रित हुए थे। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) में 12 दिन तक विचार-विमर्श किया गया। प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से लडने के लिए Basel Convention में प्लास्टिक समस्या को जोड़ने का फैसला लिया है।

The Hindu

किकी बर्तेंस ने मेड्रिड ओपन टेनिस में एकल वर्ग का खिताब जीता

नीदरलैंड्स की  किकी बर्तेंस ने मेड्रिड ओपन टेनिस में महिला एकल वर्ग का खिताब अपने नाम किया, फाइनल में उन्होंने रोमानिया की सिमोना हालेप को पराजित किया। किकी बर्तेंस ने सिमोना हालेप को 6-4,6-4 से पराजित किया। इसके साथ ही वे एक भी सेट ड्राप किये बिना स्पेनिश एकल वर्ग खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गयीं।
किकी अपनी करियर रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुँच गयी हैं, यह उनके करियर की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। इसके साथ ही वे सबसे ऊँची रैंकिंग पर पहुँचने वाली महिला डच खिलाड़ी बन गयी हैं।

The Hindu

चीन की नौसेना को मिली नई ताकत

चीन ने पिछले सप्ताह दो मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत नौसेना में शामिल किए। ये टाइप 052डी विध्वंसक पोत बीते शुक्रवार को दालियान में नौसेना में शामिल किए गए। इसके साथ ही चीन के पास इस तरह के युद्धपोतों की संख्या 20 हो गई है। जबकि आने वाले समय में इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी करने की उसकी योजना है। सरकारी मीडिया में सोमवार को यह जानकारी दी गई है। सरकारी ‘‘ग्लोबल टाइम्स’’ ने खबर दी है कि गत शुक्रवार को तटीय नगर डालियन में दो टाइप 052डी निर्देशित मिसाइल विध्वंसकों को शामिल किया गया।

The Hindu

एशिया-पैसिफिक डायमंड कप में भारत के राहिल गंगजी 39 वें स्थान पर रहे

जापान में आयोजित एशिया-पैसिफिक डायमंड कप में भारत के राहिल गंगजी 39 वें स्थान पर रहे जबकि विराज मडप्पा 53 वें स्थान पर रहे।
जापान के योसुके असाजी ने सोबू कंट्री क्लब में खिताब जीता।
- तीन अंडर-पार 281 के विजेता आसाजी को 148 वें ओपन में भी स्थान मिला, जो जुलाई 2019 में उत्तरी आयरलैंड के रॉयल पोर्ट्रश में आयोजित किया जाएगा।
- संयुक्त राज्य अमेरिका के मीका लॉरेन शिन ने जापानी रेनीज़ोनवा के साथ दूसरा स्थान साझा किया।
- न्यूजीलैंड के डैनजेलरिमिया और कोरिया के वाई ई यांग को चौथे स्थान पर रखा गया।

The Hindu

नोवाक जोकोविच ने मेड्रिड ओपन में पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीता

विश्व के नंबर खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने मेड्रिड ओपन टेनिस का पुरुष एकल वर्ग का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में उन्होंने ग्रीस के स्तेफानोस सित्सिपास को पराजित किया। फाइनल में नोवाक ने स्तेफानोस सित्सिपास को 6-3,6-4 से पराजित किया। यह इलीट लेवल पर उनकी 33वीं ट्रॉफी है।इसके साथ ही उन्होंने राफेल नडाल के 33 ATP मास्टर्स 1000 खिताबों की बराबरी कर ली है यदि वे जून, 2019 में आयोजित किये जाने वाले दूसरे फ्रेंच ओपन ख़िताब को जीत लेते हैं तो वे चारों ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम कर लेंगे।

The Hindu

18 राज्यों से शोधित अपशिष्ट जल के इस्तेमाल पर कार्य योजना प्रस्तुत करने को कहा

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने देश भर में भूजल संसाधनों पर दबाव कम करने और शोधित अपशिष्ट जल का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को 18 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों को कार्य योजना जमा करने को कहा। एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के समक्ष तीन महीने के भीतर कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

The Hindu