14 Mar, 2019

वायु प्रदूषण के कारण इंसानों में डायबिटीज़ का खतरा

चीन में 11 साल में करीब 88,000 लोगों पर हुए अध्ययन में सामने आया है कि वायु प्रदूषण (पीएम 2.5) में ज़्यादा देर तक रहने के कारण इंसानों में डायबिटीज़ का खतरा बढ़ सकता है.

The Hindu

नकली नोट का पता लगाने के लिए स्मार्टफोन ऐप का कोड डेवलप किया

आईआईटी खड़गपुर (पश्चिम बंगाल) के छात्रों ने नकली नोट का पता लगाने वाले स्मार्टफोन ऐप का कोड डेवलप किया है. नोट की फोटो अपलोड होने के बाद यह ऐप उसके अगले और पिछले हिस्से में मौजूद 25 फीचर्स की मदद से नकली नोट की पहचान करेगा.

The Hindu

चीन और पाकिस्तान ने JF-17 लड़ाकू विमान को अपग्रेड करना शुरू किया

चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक, चीन और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से विकसित किए गए JF-17 लड़ाकू विमान को अपग्रेड करना शुरू कर दिया है. गौरतलब है, JF-17 एक सिंगल इंजन मल्टी-रोल लड़ाकू विमान है.

The Hindu

राकेश मखीजा को तीन साल के लिए गैर-कार्यकारी पार्ट टाइम चैयरमैन बनाया

ऐक्सिस बैंक ने ग्लोबल टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर एसकेएफ की भारतीय यूनिट के चेयरमैन राकेश मखीजा को तीन साल के लिए गैर-कार्यकारी पार्ट टाइम चैयरमैन बनाया है और उनकी नियुक्ति 18 जुलाई 2019 से प्रभावी होगी. मखीजा मौजूदा गैर-कार्यकारी चेयरमैन संजीव मिश्रा की जगह लेंगे.

The Hindu

पुरातत्वविदों ने गुजरात में करीब 5,000 साल पुराने कब्रगाह की खोज की

पुरातत्वविदों ने कच्छ (गुजरात) में करीब 5,000 साल पुराने कब्रगाह की खोज की है जिसमें 250 से ज़्यादा कब्रें हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि यह कब्रगाह हड़प्पा सभ्यता के समय की हो सकती है क्योंकि आकार में यह आयताकार है.

The Hindu

भारत ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित किया

इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भारत ने 12 मार्च 2019 को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया है. विश्व के लगभग 45 देशों द्वारा भी इस तरह का कदम उठाया गया है.

The Hindu

सी लालसावता ने मिज़ोरम के नवगठित लोकायुक्त के पहले अध्यक्ष के तौर पर शपथ ग्रहण की

सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) सी लालसावता ने 11 मार्च 2019 को मिज़ोरम के नवगठित लोकायुक्त के पहले अध्यक्ष के तौर पर शपथ ग्रहण की. राज्यपाल जगदीश मुखी ने राजभवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई.

The Hindu

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन ने युद्धकालीन दवाओं की श्रृंखला तैयार की

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन ने हाल ही में युद्धकालीन दवाओं की श्रृंखला तैयार की है. इन दवाओं की सहायता से “गोल्डन ऑवर” को तब तक बढ़ाया जा सकता है जब तक सैनिक अस्पताल में नहीं पहुँच जाता.

The Hindu

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना शुरू की

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत सरकार आँगनवाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों को सप्ताह में दो बार मुफ्त दूध (100 मिली.) प्रदान करेगी.

The Hindu

आईआईटी मंडी के लिए सात अनुसंधान प्रस्तावों का चयन किया

अकादमिक और अनुसंधान सहयोग संवर्द्धन योजना (SPARC) के तहत आईआईटी मंडी के लिए सात अनुसंधान प्रस्तावों का चयन किया गया है. इस योजना के तहत आईआईटी में विभिन्न शोध और कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

The Hindu