11 Jun, 2019

कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा का कार्यकाल तीन महीनों के लिए बढ़ाया

कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा के कार्यकाल को तीन महीने का विस्तार दिया गया है। अब वे इस पद पर अगले तीन महीने 12 सितंबर, 2019 तक बने रहेंगे। इससे पहले उन्हें 12 जून, 2019 तक दो विस्तार दिए गए हैं। सिन्हा को 2014 में दो साल के लिए नियुक्त किया गया था। उन्हें पहला विस्तार 2017 में दिया गया और 2018 में दूसरा विस्तार मिला। सिन्हा को यह तीसरा विस्तार मिला है। कैबिनेट सचिवालय प्रधानमंत्री के अधीन कार्य करता है। इसे भारत सरकार (कार्य वितरण) नियम, 1961 के तहत कार्य सौंपा गया है। यह कैबिनेट, कैबिनेट की समितियों इत्यादि को सचिव सम्बन्धी सहायता उपलब्ध करवाता है। प्रदीप कुमार सिन्हा 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 2015 में अजीत सेठ की जगह ली थी। उन्होंने बिजली व जहाजरानी मंत्रालय में सचिव के तौर पर सेवाएं दी हैं। उन्होंने केंद्र सरकार व उत्तर प्रदेश में कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं।

The Hindu

केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान का गठन किया

केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान का गठन किया है, यह सम्मान प्रिंट अथवा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हाउस को दिया जायेगा जिसे योग के प्रचार-प्रसार के लिए कार्य किया है।  इस पुरस्कार में एक विशेष पदक, प्लाक, ट्राफी तथा प्रशस्ति पत्र दिए जायेंगे। इस पुरस्कार के लिए कवरेज की अवधि 10 जून से 25 जून है। जावड़ेकर ने एक बयान में कहा, "योग के भ्यास और प्रसार से जीवन, जीवनचर्या स्वस्थ होती है और बीमारियों से बचाव होता है।
" उन्होंने कहा, "योग दुनिया को भारत का एक उपहार है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत का मंत्र बन गया है। योग को संयुक्त राष्ट्र ने सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया है और अब दुनिया के लगभग 200 देशों में हर साल 21 जून को इसका अभ्यास किया जाता है।" दिसंबर 2014 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा सर्वसम्मति से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गयी। यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र की ‘वैश्विक स्वास्थ्य और विदेश नीति’ की कार्यसूची के तहत अपनाया गया था। इस दिवस के लिए 21 जून की तारीख का चयन इसलिए किया गया क्योंकि यह दिन उत्तरी गोलार्ध (ग्रीष्मकालीन संक्रांति) का सबसे लंबा दिन होता है जिसका दुनिया के कई हिस्सों में विशेष महत्व है, साथ ही आध्यात्मिक कार्यों के लिए भी यह दिन विशेष माना जाता है।

The Hindu

लेखिका रोमिला थापर को अमेरिकन फिलोसोफिकल सोसाइटी का अंतर्राष्ट्रीय सदस्य चुना

इतिहास व लेखिका रोमिला थापर को अमेरिकन फिलोसोफिकल सोसाइटी का अंतर्राष्ट्रीय सदस्य चुना गया है। यह अमेरिका की सबसे पुरानी सोसाइटीज में से एक है। इसकी स्थापना बेंजामिन फ्रेंक्लिन ने 1743 में की थी। रोमिला थापर नई दिल्ली में जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में इतिहास की अवकाशप्राप्त प्रोफेसर हैं। रोमिला थापर उन 1013 लोगों में से एक हैं, जिन्हें अमेरिकन फिलोसोफिकल सोसाइटी की एनुअल स्प्रिंट मीटिंग में सदस्य चुना गया है। उन्होंने सम्राट अशोक तथा मौर्यकालीन युग के अध्ययन के लिए जाना जाता है।

The Hindu

विदेशी मुद्रा भंडार में आया उछाल, 1.8 अरब डॉलर बढ़कर हुआ 421.8 अरब डॉलर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को आंकड़े जारी कर बताया कि 31 मई को समाप्‍त हुए सप्‍ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.875 अरब डॉलर बढ़कर 421.867 अरब डॉलर पर पहुंच गया। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है। 24 मई को समाप्त हुए सप्ताह में भी विदेशी मुद्रा भंडार में 1.99 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई थी। इस बढ़त साथ यह 419.99 अरब डॉलर हो गया था। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां (FCA) 1.946 अरब डॉलर बढ़कर 394.134 अरब डॉलर हो गईं। विदेशी मुद्रा भंडार में FCA का सबसे बड़ा हिस्सा होता है। इसे डॉलर में व्यक्त किया जाता है। इस पर विदेशी मुद्रा भंडार में यूरो, पौंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं के बढ़ने-घटने का असर पड़ता है।
31 मई, 2019 को विदेशी मुद्रा भंडार:
विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए): $394.134 बिलियन
गोल्ड रिजर्व: $ 22.958 बिलियन
आईएमएफ के साथ एसडीआर: $ 1.443 बिलियन
के साथ रिजर्व की स्थिति: $ 3.331 बिलियन

The Hindu

मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘सर्वोच्च सम्मान’ से नवाजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव और भारत के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के लिए मालदीव ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान इज्जुद्दीन' देने की घोषणा की है।  प्रधानमंत्री की यह यात्रा भारत की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति को दी जा रही महत्ता को दर्शाती है। मोदी का माले हवाईअड्डे पर विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने स्वागत किया। इस यात्रा का मकसद हिंद महासागर द्वीपसमूह के साथ संबंधों को और मजबूत करना है। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह श्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है।  हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी को विभिन्न देशों द्वारा सम्मानित किया गया है।

The Hindu

16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग ने एमनेस्टी इंटरनेशनल का “एम्बेसडर ऑफ़ कॉनसाइंस” अवार्ड 2019 जीता

16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग ने एमनेस्टी इंटरनेशनल का “एम्बेसडर ऑफ़ कॉनसाइंस” अवार्ड 2019 जीता, उन्हें यह सम्मान ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए दिया जा रहा है ग्रेटा थनबर्ग का जन्म 3 जनवरी, 2003 को स्वीडन में हुआ था। उन्होंने स्वीडन की संसद के समक्ष पेरिस समझौते के मुताबिक कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए विरोध प्रदर्शन किया था। इसके लिए उन्होंने स्कूल न जा कर संसद के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने विश्व के अन्य देशों में छात्रों को प्रेइर्ट किया। दिसम्बर, 2018 तक विश्व के 270 शहरों में 20,000 में स्कूलों में हड़ताल की। ग्रेटा को स्टॉकहोल्म में टेड टॉक में संबोधन देने के लिए भी आमंत्रित किया जा चुका है। नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता की घोषणा अक्टूबर, 2019 में की गयी थी।

The Hindu

विश्व महासागर दिवस : 8 जून

प्रत्येक वर्ष 8 जून को, हम सागर दिवस मनाते हैं समुद्र की। महत्त्वपूर्ण भूमिका के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस की शुरुआत वर्ष 1992 में की गई थी। सन 1992 में रियो डी जनेरियो में हुए 'पृथ्वी ग्रह' नामक फोरम में प्रतिवर्ष विश्व महासागर दिवस मनाने के फैसले के बाद और सन 2008 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस संबंध में आधि‍कारिक मान्यता दिए जाने के बाद से यह दिवस मनाया जाने लगा है। विश्व महासागर दिवस के मौके पर आज विश्व भर में समुद्र तट की सफाई और समुद्र को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों को राकने के लिए मार्च निकाला जाएगा। आयोजकों के अनुसार, सुमद्र अधिकांश ऑक्सीजन, भोजन और हवा प्रदान करते हैं और हमारी जलवायु को स्थिर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा समुद्र के अंदर की एक अलग ही दुनिया है। ये व्हेल मछली और अन्य जीवों जैसे अद्भुत जानवरों और पारिस्थितिक तंत्र के लिए घर हैं।

The Hindu

युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

टीम इंडिया के चैंपियन ऑलराउंडर युवराज सिंह ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी। युवराज सिंह भारत की दो वर्ल्ड चैंपियन (2007 में वर्ल्ड टी20 और 2011 में वर्ल्ड कप) टीमों का हिस्सा रहे और दोनों ही टूर्नमेंट्स में उन्होंने अपने प्रदर्शन से खास छाप छोड़ी थी। युवराज करीब 17 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते रहे।
युवराज भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने क्रमश: 1900, 8701 और 1177 रन बनाए हैं। युवराज ने अपना आखिरी ट्वंटी-20 मैच फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ और वनडे जून 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। और गेंदबाजी में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 9, वनडे मैचों में 111, टी-20 में 28 और आईपीएल में 36 विकेट लिए।

The Hindu

मशहूर एक्टर ग‍िरीश कर्नाड का निधन

मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे। जिस वजह से उनहें कई बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। लेकिन आज गिरीश कर्नाड ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। गिरीश को ज्ञानपीठ, पद्मश्री, साहित्य अकादमी और पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वो 10 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं। और दक्षिण भारतीय रंगमंच और फिल्मों का पितामह माना जाता था। गिरीश कर्नाड ने 1970 में कन्नड़ फ़िल्म 'संस्कार' से अपना फ़िल्मी सफ़र शुरू किया। उनकी पहली फ़िल्म को ही कन्नड़ सिनेमा के लिए राष्ट्रपति का गोल्डन लोटस पुरस्कार मिला।

The Hindu

अमित शाह और स्मृति ईरानी को मिले निजी सचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी साकेत कुमार को शुक्रवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का निजी सचिव नियुक्त किया गया। बिहार कैडर के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी कुमार 29 जुलाई 2023 तक अपने पद बने रहेंगे। कुमार को पिछले साल ही तत्कालीन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का पीएस नियुक्त किया गया था। कुमार को पिछले साल संचार मंत्रालय में तत्कालीन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा रेलवे मंत्रालय में तत्कालीन राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का निजी सचिव नियुक्त किया गया था। एम इमकोंग्ला जमीर को 22 जुलाई 2020 तक कपड़ा और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का निजी सचिव नियुक्त किया गया।

The Hindu
(default) 14 queries took 15 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '11' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (584)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '11' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '11' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 584 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (585)995
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 584 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (583)10104
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)