10 May, 2019

भारत और बांग्लादेश मुजीबुर संयुक्त रूप से फिल्म बनाने के लिए सहमत हुए

भारत और बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जीवन और कार्यों और बांग्लादेश मुक्ति युद्ध 1971 के वृत्तचित्र पर आधारित फिल्म का निर्माण करने के लिए सहमति व्यक्त की।     बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल ने इस फिल्म की उनके यहां शूटिंग के लिए सभी तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया। तिवारी इस परियोजना के लिए पृष्ठभूमि शोध करने के लिए बांग्लादेश की यात्रा करेंगे। बांग्लादेश की मशहूर फिल्मी हस्ती पीपलू खान उनका सहयोग करेंगे।

The Hindu

लॉरेंटिनो कोर्टिजो ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत की घोषणा की

पनामा के पूर्व मंत्री लॉरेंटिनो कोर्टिजो ने रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत की घोषणा की है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच जीत का अंतर बहुत ही कम है। ऐसे में अभी पनामा के चुनाव अधिकरण की ओर से परिणामों की घोषणा का इंतजार है।    सोशल डेमोक्रैट कोर्टिजो ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं। मैं जीत गया। हम जीत गए। अब हमें बतौर राष्ट्र एक होना है।’’ पनामा के पूर्व मंत्री लॉरेंटिनो कोर्टिजो ने रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत की घोषणा की है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच जीत का अंतर बहुत ही कम है। ऐसे में अभी पनामा के चुनाव अधिकरण की ओर से परिणामों की घोषणा का इंतजार है।

The Hindu

पहली बार लक्षद्वीप के मूल निवासियों पर वैज्ञानिकों ने जेनेटिक अध्ययन किया

हाल ही में वैज्ञानिकों ने पहली बार लक्षद्वीप के निवासियों का जेनेटिक अध्ययन किया। यह अध्ययन CSIR (वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद्) के सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों के दल ने किया। वैज्ञानिकों ने कदमत, अन्दोर्थ, चेतलत, अगत्ती, कल्पेनी, बितरा, किल्तन तथा मिनिकॉय द्वीप का अध्ययन किया। वैज्ञानिकों ने आठ द्वीपों के 557 लोगों के डीएनए सैंपल का अध्ययन माईटोकोंड्रियल डीएनए तथा 166 लोगों के डीएनए का अध्ययन Y क्रोमोजोम मार्कर के लिए किया।

The Hindu

भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बना

केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कोच्चि में विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्र के सीमा शुल्क प्रशासन के क्षेत्रीय प्रमुखों की बैठक आयोजित की है। यह बैठक 8-10 मई, 2019 तक चलेगी। 1 जुलाई, 2018 को दो वर्षों की अवधि के लिए भारत को एशिया-प्रशांत क्षेत्र का वाईस-चेयर बनाया गया है।

इस बैठक में डब्ल्यूसीओ द्वारा क्षेत्र में देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने, सुविधाजनक बनाने और सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रारंभ किए गए विभिन्न कार्यक्रमों में हुई प्रगति पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस उद्देश्यों की पूर्ति के लिए तकनीकी सहायता और क्षमता निर्माण पर भी विचार किया जाएगा।

The Hindu

6 मई से 12 मई, 2019 के बीच 5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया

भारत में कई शहरों; जैसे- दिल्ली, बैंगलोर, मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता, वड़ौदा, पुणे या पूना, भुवनेश्वर, हैदराबाद, चंड़ीगढ़ आदि में सड़क सुरक्षा सप्ताह बहुत उत्साह और आनंद के साथ मनाया जाता है। सड़क सुरक्षा से संबंधित बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन करने के द्वारा लोगों को सड़क पर कैसे वाहन चलाते हैं के बारे में प्रोत्साहित किया जाता है।
5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 6 मई से 12 मई, 2019 के बीच मनाया जा रहा है। इस साप्ताहिक इवेंट की थीम “सड़क सुरक्षा के लिए नेतृत्व” है।

The Hindu

गृह मंत्रालय ने भारतीय मूल के लोगों की ‘काली सूची’ को समाप्त किया

गृह मंत्रालय ने भारतीय मूल के उन लोगों की ‘काली सूची’ को समाप्त कर दिया है जिन्होंने भारत में कथित उत्पीड़न की याचिका के तहत विदेश में शरण ली थी। इनमें अधिकतर सिख थे। भारतीय मिशन इस तरह की सूची रखते हैं।अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि ऐसे लोगों को नियमित वीजा और भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई) कार्ड भी दिये जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि वे अगर कम से कम दो साल तक सामान्य भारतीय वीजा रखते हैं तो ओसीआई कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं।

The Hindu

ईरान भी परमाणु समझौते से आंशिक तौर पर निकलने की घोषणा

ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर निकलने के एक साल बाद ईरान ने भी संधि से आंशिक रूप बाहर निकलने की घोषणा की है। ये समझौता ईरान के महात्वाकांक्षी परमाणु कार्यक्रमों पर नियंत्रण के बदले प्रतिबंधों में ढील दिए जाने को लेकर है।

लेकिन जबसे अमरीका ने ख़ुद को इस समझौते से अलग किया है, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

The Hindu

कॉलेजियम ने 2 जजों के नाम की फिर से सिफारिश की

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने फिर से जस्टिस अनिरूद्ध बोस और जस्टिस एएस बोपन्ना को शीर्ष अदालत का जस्टिस बनाने की सिफारिश की है. साथ ही दो और नाम केंद्र सरकार को भेजे हैं. कॉलेजियम ने जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्य कांत को पदोन्नत कर शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाने की सिफारिश केन्द्र सरकार से की है. सुप्रीम कोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि कॉलेजियम की बैठक बुलाना सामान्य प्रक्रिया है। जितना जल्दी होगा इसे बुलाया जाएगा। इसमें कॉलेजियम के सभी पांच जजों की उपलब्धता की ही बात है। एक सदस्य जस्टिस एमबी लोकुर 26 और 27 अप्रैल को मेडिकल कारणों से छुट्टी पर थे। जैसे ही कोरम पूरा होता है, बैठक बुला ली जाएगी। गाैरतलब है कि जस्टिस जोसेफ की बेंच ने ही उत्तराखंड में 2016 में कांग्रेस की सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाने के मोदी सरकार के फैसले को रद्द किया था।

The Hindu

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू की

वेद मंत्रोच्चार और अन्य रीति-रिवाजों के साथ गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिए गए इसके साथ ही उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में चार प्रमुख हिंदू तीर्थस्थलों की छह महीने लंबी चलने वाली 'चारधाम' यात्रा शुरू हो गई।
इससे पहले उत्तरकाशी जिले में अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर सुबह-सुबह ही देवी गंगो और यमुना की मूर्तियों को पालकी में बैठाकर उनके अपने-अपने मंदिरों में ले जाया गया, जहां मुख्य पुजारियों ने मंत्रोच्चार के बीच मूर्तियों को गर्भगृह में स्थापित किया।

The Hindu

भारत का पहला प्राकृतिक आइस कैफ़े 14,000 फीट की ऊंचाई पर शुरू

भारत का पहला प्राकृतिक आइस कैफ़े लद्दाख के लेह में 14,000 फीट की ऊंचाई पर शुरू हो गया है। यह आइस कैफ़े मनाली-लेह हाईवे पर स्थित है। इसका निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा प्राकृतिक प्रक्रिया द्वारा किया गया है। इसका उद्देश्य शीतकाल में पानी की बचत करना तथा बाद में आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग सिंचाई के लिए किया जा सकता है। इस कैफ़े को सोनम वांगचुक के बर्फीले स्तूप की भांति तैयार किया गया है। यह पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बन गया है। सीमा सड़क संगठन ने अफगानिस्‍तान में डेलाराम-जाराज में 215 कि.मी. लंबी सड़क का निर्माण किया। संयोगवश यह अफगानिस्‍तान के निमरोज़ प्रांत की पहली पक्‍की सड़क है। सीमा सड़क संगठन में कार्यरत टीम के 700 कर्मचारियों (300 सीमा सड़क संगठन के और 400 भारत तिब्‍बत-सीमा पुलिस के) ने 17 जुलाई, 2008 को सफलतापूर्वक इस कार्य को पूरा किया। इस सड़क का उद्घाटन तत्‍कालीन विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी द्वारा किया गया और इसे अफगानिस्‍तान के लोगों को समर्पित किया गया।
संगठन ने त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर, असम और मेघालय राज्‍यों के लिए संपर्क के एकमात्र रास्‍ते शिलांग-जोवाई-बदरपुर-राईबाटी (राष्‍ट्रीय राजमार्ग–44) के 141.74 कि.मी. लंबी सड़क पर 120 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जिसकी लागत 1172.25 लाख रुपए आई। 29 सितंबर, 2008 को तत्‍कालीन रक्षा राज्‍य मंत्री डा. एमएम पलाम राजू ने इसका उद्घाटन किया।
8.8 कि.मी. लंबी रोहतांग सुरंग के निर्माण के लिए टेंडर जारी किये जा चुके हैं। प्राप्‍त किए गए टेंडर अंतिम रूप से विराट किये जा रहे हैं। इस परियोजना की अनुमानित लागत 2000 करोड़ रुपए है और इसके पूरा होने की प्रस्‍तावित समय 2014 है।

The Hindu