08 Jun, 2019

भारत में लागू हो सकता है बीएस-VI

हाल ही में केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्पष्ट किया है कि 2020 तक भारत में बीएस-VI वाहन कार्य शुरू कर सकते हैं। इसके लिए देश में काफी बड़ी मात्र में निवेश किया जा रहा है। यह वायु प्रदूषण को कम करने में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है। यह भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया उत्सर्जन मानक है, यह यूरोपियन रेगुलेशन पर आधारित है। इसका उद्देश्य वाहनों द्वारा उत्सर्जित किये जाने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करना है। भारत स्टेज के मानक व समय सीमा केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निश्चित की जाती है। यह मानक देश में पहली बार वर्ष 2000 में शुरू किये गए थे। देश में नए वाहनों का निर्माण इन मानकों के आधार पर ही किया जाता है।

The Hindu

प्रथम एसडीजी जेंडर इंडेक्स में विश्व में भारत को 95वीं रैंकिंग प्राप्त हुयी

प्रथम एसडीजी जेंडर इंडेक्स में विश्व के 129 देशों में भारत को 95वीं रैंकिंग प्राप्त हुयी है पहला सतत विकास लक्ष्य लैंगिक सूचकांक जारी किया गया, इस सूचकांक में लैंगिक समानता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की गयी प्रगति के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया गया।  इसमें चीन 74 वें स्थान पर, पाकिस्तान 113 वें स्थान पर जबकि नेपाल और बांग्लादेश क्रमशः 102 वें और 110 वें स्थान पर विराजमान हैं। इस सूचकांक में पाया गया है कि किसी भी देश ने लैंगिक समानता के स्तर को पूरी तरह से हासिल नहीं किया है, इसका वैश्विक औसत स्कोर “खराब” है जो 100  में से 65.7 है। इसका अर्थ यह है कि दुनिया की लड़कियों और महिलाओं में से लगभग 1.4 बिलियन या 40%, लैंगिक समानता के मामले में असफल देशों में रहती हैं साथ ही अन्य 1.4 बिलियन उन देशों में रहते हैं जहा मुश्किल से ही दिन गुजरता हैं। इस सूचकांक के शीर्ष 10 देशों के रूप में डेनमार्क, फिनलैंड, स्वीडन, नॉर्वे, नीदरलैंड, स्लोवेनिया, जर्मनी, कनाडा, आयरलैंड एवं ऑस्ट्रेलिया है। जबकि सिएरा लियोन, लाइबेरिया, नाइजीरिया, माली, मॉरिटानिया, नाइजर, यमन, कांगो, डीआर कांगो और चाड सूचकांक में सबसे नीचे के 10 देश हैं।

The Hindu

कृषि विभाग ने 2018-19 के लिए उत्पादन का अनुमान 283 मिलियन टन लगाया

हाल ही में कृषि विभाग ने  2018-19 के लिए प्रमुख फसल उत्पादन के अग्रिम अनुमानित आंकड़े जारी किये गये। कृषि वर्ष 2018-19 में खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान 283 मिलियन टन लगाया गया है, यह  आंकड़ा पिछले पांच वर्षों से औसत से 17 मिलियन टन अधिक है
मुख्य बिंदु
• चावल : 2018-19 के दौरान देश में चावल का उत्पादन उच्चतम स्तर 115 मिलियन टन पर पहुँच जायेगा, पिछले वर्ष चावल का उत्पादन 112 मिलियन टन था।
• गेहूं : गेहूं का उत्पादन 101 मिलियन टन रहने का अनुमान लगाया गया है, यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष से 1.33 मिलियन टन अधिक है।
• दालें : 2018-19 में दालों का उत्पादन 23 मिलियन टन रहने का अनुमान लगाया गया है।
• आयल सीड : 2018-19 में आयल सीड का उत्पादन 31.42 मिलियन टन रहने का अनुमान लगाया गया है। यह पिछले पांच वर्षों के औसत से 1.77 मिलियन टन अधिक है।
• गन्ना : 2018-19 में गन्ना उत्पादन 400.37 मिलियन टन रहने का अनुमान लगाया गया है, इसमें पिछले वर्ष के मुकाबले 20.46 मिलियन टन वृद्धि होने का अनुमान है।

The Hindu

7 जून से महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 2019 का आगाज

महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 2019 का आगाज शुक्रवार यानी सात जून से हो गया है। क्रिकेट फिवर के बीच फुटबॉल के इस फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी फ्रांस की राज‍धानी पेरिस ने संभाल ली है। महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 2019 का आगाज शुक्रवार यानी सात जून से हो गया है। क्रिकेट फिवर के बीच फुटबॉल के इस फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी फ्रांस की राज‍धानी पेरिस ने संभाल ली है। महिला विश्व कप-2019 के लिए फ्रांस और कोरिया तो मजबूर दावेदार थे ही, लेकिन इनके अलावा दूसरे देश भी इस दौड़ में शामिल थे. इस विश्‍वकप के लिये इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और द. अफ्रीका ने भी मेजबानी का दावा पेश किया था। ये सारे देश दावा कर रहे थे कि उनके देश फीफा के मानकों पर खरे उतरेंगे। महिला फीफा विश्व कप 7 जून से लेकर 7 जुलाई 2019 तक चलेगा। एक महीने तक खेले जाने वाले इस फीफा वर्ल्ड कप में 24 टीमों को 6 ग्रुप में रखा गया है।

The Hindu

Google ने अपने मैप्स में भारत में कुछ नए फीचर्स को शामिल किया

Google ने अपने मैप्स में भारत में कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है. इन नए फीचर्स से पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल में मदद मिलेगी. पिछले महीने गूगल ने चालीस के ज्यादा देशों में Google Maps को स्पीड लिमिट्स और मोबाइल रडार लोकेशन का सपोर्ट दिया था। इन चालीस देशों में भारत भी शामिल था। अब Google ने भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इंप्रूव करने के लिए तीन और नए फीचर Google Maps में शामिल किए हैं। गूगल मैप्स के जरिए अब आप लाइव ट्रैफिक में बस ट्रैवल टाइम चेक कर पाएंगे. फिलहाल इस फीचर को देश के 10 बड़े शहरों- दिल्ली, बेंगलुरू, मुबंई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयंबटूर और सूरत में उपलब्ध कराया गया है. इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को केवल स्टार्टिंग लोकेशन और डेस्टिनेशन प्वाइंट एंटर करना होगा। इसके बाद Google Transit टैब पर टैप करना होगा। टैप करते ही आपको लाइव ट्रैफिक में बस के ट्रैवल टाइम का पता लग जाएगा। यहां आपको बस टाइम पर होने पर ग्रीन और देरी से आने पर रेड प्वाइंट दिखाई देगा।

The Hindu

नाइजीरिया के प्रोफेसर तिज्जानी मुहम्मद बंदे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें अधिवेशन के अध्यक्ष नियुक्त हुए

मई, 2019 में संयुक्त राष्ट्र में नाइजीरिया के स्थायी प्रतिनिधि प्रोफेसर तिज्जानी मुहम्मद बंदे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें अधिवेशन के अध्यक्ष नियुक्त हुए। वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष नियुक्त होने वाले दूसरे नाइजीरियाई है। इससे पूर्व जोसेफ नानवेज गरबा ने वर्ष 1989 और 1990 के बीच, UNGA के अध्यक्ष का पद संभाला था। वे महासभा के वर्तमान अध्यक्ष मारिया फर्नांड इस्पिनोसा के स्थान पर सितंबर, 2019 के 74वें महासभा अधिवेशन से अपना कार्यकाल प्रारंभ करेंगे।

The Hindu

भारतीय रिज़व बैंक ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती की

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इसे 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया है। यह पिछले 9 साल में सबसे कम है। वित्‍त वर्ष 2019-20 में दूसरी बार RBI ने दरें घटाने का फैसला किया है। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आरबीआई की यह पहली समीक्षा बैठक थी। NEFT और RTGS से पैसे ट्रांसफर करने पर अब कोई चार्ज नहीं लगेगा। साथ ही रेपो रेट घटने से होम लोन की EMI कम होगी।
भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के कुछ खास बिंदु-
- रेपो दर में लगातार तीसरी बार 0.25 प्रतिशत की कटौती. रेपो दर अब 5.75 प्रतिशत।
- रिवर्स रेपो 5.50 प्रतिशत, उधार की सीमांत स्थायी सुविधा पर ब्याज दर छह प्रतिशत।
- वर्ष 2019-20 में जीडीपी की वृद्धि का पूर्वानुमान 7.20 प्रतिशत से घटाकर 7% किया।
- डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये RTGS और NEFT पर शुल्क खत्म की घोषणा.
- एटीएम शुल्क, बैंकों द्वारा लिये जाने वाले शुल्क की समीक्षा के लिये समिति का गठन।
- छोटे वित्तीय बैंकों के लिए लाइसेंसिंग देने पर दिशानिर्देशों का प्रस्ताव अगस्त तक।
- खुदरा मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान अप्रैल-सितंबर के लिए 3.0-3.1% किया गया है।
- खुदरा मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान अक्टूबर-मार्च के लिये 3.40-3.70% किया गया है।
- निकट भविष्य में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया गया है।
- मौद्रिक नीति समिति की अगली समीक्षा बैठक के निष्कर्षों की घोषणा सात अगस्त को।
- फंसे कर्ज (NPA) के वर्गीकरण को लेकर संशोधित परिपत्र 3-4 दिनों में जारी किया जाएगा।

The Hindu

छेत्री बने दूसरे सबसे सफल इंटरनैशनल ऐक्टिव फुटबॉलर

कप्तान सुनील छेत्री के रिकार्ड गोल की मदद से भारत ने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल मैत्री मैच में नेपाल को 2-0 से हराया। छेत्री भारत की तरफ से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। उन्होंने 21वें मिनट में गोल करके पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया के 42 अंतरराष्ट्रीय गोल का रिकार्ड तोड़ा। पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 154 मैचों में 85 गोल से सर्वाधिक गोल करने वाले ऐक्टिव फुटबॉलर हैं। 
भारत के लिए सर्वाधिक मैच खेलने वाले फुटबॉलर्स
1 – सुनील छेत्री: 108 मैच
2 – बाइचुंग भूटिया: 107 मैच
3 – आईएम विजयन: 88 मैच
4 – सब्बीर अली: 76 मैच
5 – क्लाइमेक्स लॉरेंस: 72 मैच।

The Hindu

भारत में फेसबुक ने पहला इंटरैक्टिव गेम शो “कन्फेटी” लांच किया

फेसबुक ने 4 जून, 2019 को भारत ने पहला इंटरैक्टिव गेम शो “कन्फेटी” लांच किया। इसकी घोषणा मुंबई में फेसबुक के सोशल एंटरटेनमेंट समिट के दौरान की गयी। यह भारत में फेसबुक का पहला आधिकारिक शो है, यह शो 12 जून, 2019 से शुरू होगा। इसका प्रसारण बुधवार से रविवार के बीच “फेसबुक वाच” पर किया जायेगा। इस गेम शो में विजेता को प्रतिदिन 3 लाख रुपये इनामस्वरुप प्रदान किये जायेंगे, इसमें पॉप कल्चर से सम्बंधित सवाल पूछे जायेंगे। इस इंटरैक्टिव गेम को पहले अमेरिका में लांच किया गया था। अब इसके संस्करणों का आयोजन यूनाइटेड किंगडम, मेक्सिको, कनाडा, वियतनाम, फिलीपींस तथा थाईलैंड में किया जा रहा है। फेसबुक वाच एक विडियो-ऑन-डिमांड सेवा है, इसे फेसबुक ने 2018 में लांच किया गया था। इसके द्वारा फेसबुक, गूगल के यूट्यूब से प्रतिस्पर्धा करने की योजना बना रहा है।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार की ओर से जारी एक सूचना के अनुसार राजीव कुमार को फिर से नीति आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है जबकि गृहमंत्री अमित शाह नीति आयोग के पदेन सदस्य होंगे। प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष होते हैं। आयोग से विवेक देवराय को हटा दिया गया है जबकि अन्य पूर्ण कालिक सदस्यों को कायम रखा गया है। नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक 15 जून को निर्धारित है। इसी बैठक में पीएम मोदी की अगुवाई में फिर से सत्ता संभालने के बाद सभी मुख्यमंत्री, राज्यपाल, उपराज्यपाल, केंद्रीय मंत्री और अधिकारियों की पहली बैठक होगी। पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गर्वनिंग काउंसिल की यह पांचवीं बैठक होगी। वहीं नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार के अंतर्गत संचालन परिषद की यह पहली बैठक है। यह केंद्र सरकार के लिए रणनीतिक और दीर्घावधि की नीतियां और कार्यक्रम बनाने के साथ केंद्र और राज्यों को उचित तकनीकी सलाह भी देता है। आयोग की स्थापना 2015 में हुई थी। इसने योजना आयोग का स्थान लिया था। अरविंद पनगढ़िया आयोग के पहले उपाध्यक्ष थे। सितंबर, 2017 में कुमार ने पनगढ़िया का स्थान लिया था।

The Hindu
(default) 14 queries took 19 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '08' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (582)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '08' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'111
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '08' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 582 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (583)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 582 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (581)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)