07 Dec, 2018

IAAF  के नए सीईओ जॉन रिजॉन

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेेटिक्स फेडरेशन (IAAF) ने मोनाको में अपनी 215 वीं परिषद की बैठक के पहले दिन IAAF  परिषद द्वारा अनुमोदन के बाद जॉन रिजॉन को अपने नए सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की घोषणा की है। रिजॉन मार्च 2019 में नई भूमिका निभाएंगे। 
फेडरेशन का मुख्यालय मोनाको में है।

The Hindu

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने मुद्रा स्वैप पर समझौता

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने मुद्रा स्वैप पर एक समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों ने अफ्रीका में विकास सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। आर्थिक और तकनीकी सहयोग के लिए भारत-संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त आयोग की बैठक के 12 वें सत्र के बाद दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए। बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अबू धाबी में उनके संयुक्त अरब अमीरात के समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जयद अल नहयान की सह-अध्यक्षता में आयोजित की गई।
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपतिः खलीफा बिन जयद अल नहयान
राजधानीः अबु धाबी

The Hindu

25 दिसंबर को बोगिबेल ब्रिज का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को बोगिबेल ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। यह भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग पुल है, जो असम और अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्से में ब्रहमपुत्र के उत्तर और दक्षिण तटों को जोड़ता है।
पुल की लंबाई 4.94 किमी है। पूर्व प्रधानमंत्री HDदेवेगौड़ा ने जनवरी 1997 में बोगिबेल पुल की आधारशिला रखी थी, लेकिन कार्य अप्रैल 2002 में शुरू हुआ था जब पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने निर्माण का उद्घाटन किया।

The Hindu

विश्व मृदा दिवस का उद्देश्य #StopSoilPollution

विश्व मृदा दिवस हर वर्ष 5 दिसंबर को क्षेत्रीय कार्यालयों और राष्ट्रीय और स्थानीय घटनाओं के माध्यम से राम में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के मुख्यालय में मनाया जाता है। 5 दिसंबर और पूरे वर्ष इस विश्व मृदा दिवस का उद्देश्य #StopSoilPollution है।
2002 में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ सॉइल साइंसेज (IUSS)  ने 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में प्राकृतिक प्रणाली के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में और मानव कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में मृदा के महत्व का जश्न मनाने के प्रस्ताव को अपनाया।

The Hindu

दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने प्रदूषण की समस्या को दूर करने में विफल होने के लिये दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये को जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने सरकार को विकल्प देते हुए कहा कि पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई उन अधिकारियों से की जा सकती है, जिन्हें प्रदूषण पर नियंत्रण की जिम्मेदारी दी गई है।

The Hindu

पाकिस्तानी ऑल-राउंडर और पूर्व कप्तान मोहम्मद हफ़ीज ने की संन्यास की घोषणा

पाकिस्तानी ऑल-राउंडर और पूर्व कप्तान मोहम्मद हफ़ीज ने 04 दिसंबर 2018 को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वर्ष 2003 में कराची में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण करने वाले हफीज ने पिछले 54 मैचों में 3,644 रन बनाए हैं। इनमें 10 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं।

The Hindu

चांसलर एंजेला मर्केला पहले स्थान पर

फोर्ब्स द्वारा विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची जारी की गई। इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केला लगातार आठवीं बार पहले स्थान पर रही हैं।

The Hindu

फोर्ब्स द्वारा 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची जारी

फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में भारत की चार महिलाएं -रोशनी नाडार मल्होत्रा, किरन मजूमदार शॉ, शोभना भारतीय तथा प्रिंयका चोपड़ा शामिल है।

The Hindu

जीसैट-11 भारत की सबसे भारी सैटेलाइट

भारत के सबसे भारी सैटेलाइट जीसैट- 11 का प्रातः फ्रेंच गुयाना से एरिएयनस्पेस रॉकेट की मदद से सफल प्रक्षेपण किया गया। जीसैट-11 अगली पीढ़ी का ’हाई थ्रोपुट’ संचार उपग्रह है।

The Hindu

गौतम गंभीर ने क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करके 04 दिसंबर 2018 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने  वीडियों का नाम ’अनबीटन ’ रखा है।

The Hindu