04 Jun, 2019

चंद्राणी मुर्मू 17वीं लोकसभा की सबसे युवा सांसद बनीं

ओडिशा की इंजीनियरिंग ग्रेजुएट चंद्राणी मुर्मू (25 साल 11 महीने) 17वीं लोकसभा की सबसे युवा सांसद बनीं। उन्होंने राज्य की आदिवासी बाहुल्य क्योंझर सीट से बीजद के टिकट पर चुनाव लड़ा और दो बार के भाजपा सांसद अनंत नायक के खिलाफ 66,203 वोट से जीत हासिल की। चंद्राणी मुर्मू ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया हुआ है और वो सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रही थीं। समय-समय पर प्रतियोगी परिक्षाएं भी देती थीं। चंद्राणी के परिवार में माता-पिता के अलावा दो बहनें हैं। वो संयुक्त परिवार में रहती हैं। इन लोकसभा चुनावों में वो बीजू जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ी हैं और इस सफलता के लिए जनता और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक को श्रेय देती हैं। लोकसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का मसला भले ही अभी फंसा हुआ हो, लेकिन ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने इस साल मार्च में ही घोषणा कर दी थी कि वे लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देंगे। चंद्राणी के पास न बंगला है, न गाड़ी, न जमीन-जायदाद और न ही लंबा-चौड़ा बैंक बैलेंस। उनके पास किसी कंपनी के शेयर नहीं हैं, न ही कोई भारी-भरकम बीमा पॉलिसी है। रकम के नाम पर उनके पास 20 हजार रुपये और 10 तोला सोने के जेवर हैं, जो उनके माता-पिता ने उन्हें दिये हैं।

The Hindu

विश्व का सबसे दक्षिण में पुएर्तो विलियम्स शहर स्थित

पुएर्तो विलियम्स(जनसँख्या 2,874) चिली के नावारिनो द्वीप पर स्थित है। हाल ही में यह विश्व का सबसे दक्षिण में स्थित शहर है। हाल ही में चिली ने इस शहर के स्टेटस को गाँव से बढ़ाकर शहर कर दिया है. चिली के नावारिनो द्वीप पर स्थिति प्रमुख बस्ती, बंदरगाह तथा नौसैनिक बेस है। इसकी स्थापना 1953 में पुएर्तो लुइसा के रूप में की गयी थी। बाद में इसका नाम जॉन विलियम विल्सन नामक ब्रिटिश नागरिक के नाम पर रखा गया।

The Hindu

मोहना सिंह दिन में हॉक एडवांस जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बनी

भारतीय वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह दिन में हॉक एडवांस जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गई हैं। पिछले हफ्ते फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत मिग -21 बायसन उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं थीं। वायुसेना के मुताबिक अब मोहना ‘एयर टू एयर’ और ‘एयर टू ग्राउंड’ मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्हें ट्रेनिंग के दौरान रॉकेट और हाई कैलिबर बम गिराने के साथ कई तरह के प्रशिक्षण दिए गए। उनके प्रशिक्षण में हवा से हवा में और हवा से जमीन पर लड़ाकू मिशन के दौरान उड़ान भरना शामिल है। उन्होंने कई प्रशिक्षण मिशन पूरे किये हैं जिनमें उच्च क्षमता वाले बमों को गिराना शामिल है। मोहना सिंह के पास 500 घंटे की उड़ान का अनुभव है जिनमें 380 घंटे हॉक एकके 132 जेट की उड़ान शामिल है।

The Hindu

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने 2019 WHO अवार्ड जीता

राजस्थान के मेडिकल व स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में तम्बाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उपलब्धि के लिए 2019 विश्व स्वास्थ्य संगठन अवार्ड जीता। यह पुरस्कार विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विभाग के अतिरिक्त सचिव रोहित कुमार सिंह ने प्राप्त किया। डब्ल्यूएचओ विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राजस्थान का सम्मान करेगा. डाॅ. शर्मा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2019 के लिए विश्व की कुल 33 संस्थाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना है। इनमें देश को कुल दो पुरस्कार मिले हैं, इनमें राजस्थान एवं दिल्ली की अन्य संस्था शामिल है।  डॉ. धौलपुरिया ने झुंझुनू सीएमएचओ झुंझुनू के पद पर रहते हुए 21 दिसंबर 2014 को बेटी महाशपथ का आयोजन करके रिकॉर्ड दो लाख 35 हजार लोगों को एक साथ शपथ दिलाकर ऐतिहासिक कीर्तिमान के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाया था। चिकित्सा विभाग द्वारा अन्य सम्बंधित विभागों के समन्वय से शैक्षणिक संस्थाओं, चिकित्सा संस्थानों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र के रूप में विकसित कर इन संस्थाओं के 100 गज के दायरे में तम्बाकू उत्पादों की बिक्री के प्रतिबंध की तुलना में सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

The Hindu

मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के कार्यभार संभालते ही एनईपी का ड्राफ्ट सरकार को सौंपा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के कार्यभार संभालते ही शुक्रवार को डॉ कस्तूरीरंगन की अगुवाई वाली समिति ने बहुप्रतिक्षित नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति(एनईपी) का ड्राफ्ट सरकार को सौंप दिया। इस ड्राफ्ट में शिक्षा में सुधार लाने के लिए कई अनुशंसाएं की गयी हैं। इस प्रारूप में निजी स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वसूले जाने पर भी नियंत्रण किये जाने के लिए कहा गया है। ड्राफ्ट में वर्तमान मंत्रालय को मिनिस्ट्री ऑफ एजूकेशन के रूप में बदलने की सिफारिश की गई है। ताकि शिक्षा और सीखने पर फोकस किया जा सके। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय शिक्षा आयोग में बोर्ड परीक्षाओं की कायापलट से जुड़ी वह योजना अभी पाइपलाइन में रही है, जिसमें अध्ययन और स्थानीय भाषाओं में सीखने की अधिक स्वतंत्रता पर बल दिया जाना है।

The Hindu

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019 : 3-7 जून

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019, 3-7 जून तक "किसान" के विषय पर और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली का एक हिस्सा होने से उनके लाभ पर केन्द्रित कर मनाया जाएगा। इस सप्ताह के दौरान देश के किसानों को वित्तीय साक्षरता प्रदान की जायेगी तथा उन्हें विभिन्न वित्तीय पहलुओं से अवगत कराया जायेगा। समग्र आर्थिक विकास के लिए कृषि में वृद्धि आवश्यक है और इसके लिए वित्तएक आवश्यक समर्थक है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी बैंकों को अपनी ग्रामीण शाखाओं में वित्तीय साक्षरता से सम्बंधित पोस्टर व अन्य जानकारी युक्त सामग्री प्रदर्शित करने के लिए कहा है। इसके अलावा दूरदर्शन तथा आल इंडिया रेडियो पर भी वित्तीय साक्षरता के बारे में प्रचार किया जाएगा।

The Hindu

अमेरिकी वीजा के लिए सोशल मीडिया की भी देनी होगी जानकारी

अमेरिका की ट्रम्प सरकार ने वीजा नियमों में बदलाव करते हुए नियमों की लंबी लिस्ट जारी की है। नए नियमों के मुताबिक, अब वीजा चाहने वालों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट का नाम और पिछले पांच साल का रिकॉर्ड भी देना होगा। हालांकि इस नए नियम से कुछ कूटनीतिक और आधिकारिक वीजा आवेदकों को छूट दी गई है. अमेरिका में पढ़ाई करने और नौकरी के लिए आने वाले लोगों को नए नियम के तहत सारी जानकारी मुहैया करानी होगी. पहले से ही सभी वीजा आवेदकों से कुछ संपर्क जानकारी, यात्रा इतिहास, परिवार के सदस्य की जानकारी और पिछले पते का अनुरोध करते हैं. हम संयुक्त राज्य अमेरिका की वैध यात्रा का समर्थन करते हुए अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमारी स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के तरीकों पर लगातार काम कर रहे हैं."
नए नियम के मुताबिक, वीजा के लिए जरूरी
5 साल का सोशल मीडिया रिकॉर्ड।
पुराने पासपोर्ट्स का नंबर और ब्योरा।
ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर जिनका 5 साल में इस्तेमाल किया हो।
15 साल की बायोलॉजिकल इन्फॉर्मेशन मसलन कहां-कहां रहे, कहां पढ़ाई या नौकरी की, किन जगहों की यात्रा की।

The Hindu

10वें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म फेस्टिवल का आयोजन त्रिपुरा के अगरतला में किया

10वें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म फेस्टिवल का आयोजन त्रिपुरा के अगरतला में जनवरी व फरवरी 2020 के दौरान किया जायेगा। इस उत्सव का उद्देश्य फिल्मों के द्वारा विज्ञान व पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है। इस उत्सव का आयोजन दूसरी बार उत्तर-पूर्वी राज्य में किया जा रहा है। इस उत्सव में विज्ञान, तकनीक, नवोन्मेष, उर्जा, पर्यावरण, कृषि इत्यादि पर फोकस किया जाएगा। अब तक इस आयोजन भुबनेश्वर, बेंगलुरु, कलकत्ता, मुंबई, लखनऊ, मोहाली और गुवाहाटी में किया जा चुका है। इसके पहले संस्करण का आयोजन चेन्नई में 2011 में किया गया था।

The Hindu

अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे

नरेंद्र मोदी सरकार ने अजीत डोभाल को एक बार फिर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र में उनके अच्छे काम के लिए मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला है। प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ-साथ उनकी नियुक्ति भी स्वत: समाप्त हो जाएगी। गृह मंत्री को देश की आतंरिक सुरक्षा की स्थिति से अवगत कराया गया। एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर, खासतौर पर सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा की स्थिति की जानकारी भी ली।

The Hindu

नरेन्द्र मोदी ने देश के 15वें मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को देश के 15वें मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। उनका प्रधानमंत्री बनना महज संयोग नहीं बल्कि कठिन संघर्ष की महागाथा है। बीजेपी ने इस लोकसभा चुनाव में बंपर जीत हासिल करते हुए 303 सीटों पर जीत दर्ज की। राष्ट्रपति भवन परिसर में आयोजित भव्य शपथग्रहण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। दोबारा पीएम बनने के बाद मोदी एक व्यक्ति के रूप में 14वें और देश के 15वें प्रधानमंत्री बने। मोदी के अलावा उनकी सरकार में 57 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली।

The Hindu