01 Nov, 2018

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी डाटा

सितम्बर, 2018 में 8 कोर अधोसंरचना सेक्टर की विकास दर 4.3% रही। अगस्त, 2017 में इन सेक्टरों की विकास दर क्रमशः 15.4%, 4.2% तथा 8.2% थी। और अब सितम्बर, 2018 के दौरान कच्चे तेल तथा प्राकृतिक गैस का उत्पादन में क्रमशः 4.2% तथा 1.8% रही। और उर्वरक] सीमेंट तथा विद्युत् उत्पादन में क्रमशः 2.5%,11.8% तथा 8.2% की वृद्धि दर्ज की गयी। अर्थव्यवस्था के मुख्य उद्योग कोर उद्योग होते है। इस अर्थव्यस्था में उनका हिस्सा काफी बड़ा होता है। भारत में कुल आठ कोर उद्योग है। यह कोर उद्योग औद्योगिक उत्पादन के सूचकांक का 40.27% हिस्सा हैं।

The Hindu

भारत और अमेरिका के बीच नई दिल्ली में पहली बौद्विक सम्पदा पर वार्ता

इस वार्ता को अमेरिकी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेष नीति क्रेद्र (GIPC) तथा भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा अमेरिका-भारत व्यापार परिषद् (USIBC) के साथ मिलकर लांच किया गया। और वार्ता का आयोजन दोनों देश मिलकर बारी-बारी से किया जायेगा। इसके द्वारा दोनों देशों के तकनीकी ज्ञान व विशेषज्ञता और बौद्धिक सम्पदा फ्रेमवर्क विकसित करने में सहायता होगी। इस वार्ता के मुख्य बिंदु पेटेंट फिलिंग, नियामक परिद्दश्य, कॉपीराइट उल्लंघन, तकनीक स्थानांतरण व क्रियान्वयन इत्यादि सुझावों को दोनों देशों की सरकारों के साथ साझा किया जायेगा, इससे दोनों देशों के बीच बौद्धिक संपदा नीति के सम्बन्ध में सहयोग को मजबूती मिलेगी।

The Hindu

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में 48 वां देश जापान शामिल

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में 48 वां देश जापान शामिल
आईएसए को बढ़ावा देने के लिए, जापान ने अनुमोदन के साधन को प्रस्तुत करने वाले समूह में शामिल होने की घोषणा की। और यह ऐसा करने वाला 48 वां देश होगा। प्रधानमंत्री मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिन्जो आबे के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के अंत में निर्णय की घोषणा की गई ।

The Hindu

अनुपम खेर ने एफटीआईआई से इस्तीफा दिया

अनुपम खेर ने एफटीआईआई अध्यक्ष के रूप इस्तीफा दिया, क्योंकि वह नौ महीने के लिए देश से बहार जा रहें है । उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुउ कहा कि मैने खुद का एक्टिंग स्कूल लॉन्च करने का फैसला किया है। उनके प्रतिबद्धताओं के कारण अध्यक्ष, एफटीआईआई के रूप में उनकी जिम्मेदारियों को निर्वहन करना संभव नहीं होगा। अनुपम खेर को साल 2017 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्युट का नया चेयरमैन चुना गया था।

The Hindu

राहुल द्रविड़ ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल

महान भारतीय क्रिकेटर टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को ICC हॉल ऑफ में शामिल किया गया। इसमें शामिल होने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी हैं। राहुल द्रविड़ को "द वाल" के उपनाम से जाना जाता है। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव और अनिल कुंबले को ICC हाल ऑफ फेम में शामिल किये जा चुके हैं। उन्होंने 15 वर्षों तक क्रिकेट में अपना योगदान दिया ।

The Hindu

झारसुगुडा हवाई अड्डे का नया नाम "वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डे, झारसुगुडा"

यह ओडिशा का ऐसा पहला एअरपोर्ट है जिससे रांची, रायपुर और भुबनेश्वर जैसे शहरों को जोड़ा जाएगा । यह नाम वीर सुरेंद्र साई ओडिशा के एक प्रसिद्ध स्वंतत्रता सेनानी हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह नाम दिया गया है। यह राज्य से जुड़े सम्मानित व्यक्तित्व के योगदान के लिए एक उचित श्रद्धांजलि भी होगी।

The Hindu

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 77 वें नंबर पर

भारत ने पिछले साल के मुकाबले 23 पायदान की ऊंची छलांग लगाकर 77वें पायदान पर पहुंच गया है। कुल 190 देशों में वर्ल्ड बैंक हर साल आसान कारोबार वाले देशो की सूची जारी करता है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिेग में न्यूजीलैंड टॉप पर है। उसके बाद सिंगापुर, डेनमार्क और हांगकांग का नंबर आता है।

The Hindu

केप्लर अंतरिक्ष दूरबीन सेवानिवृत्त हुआ

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का दूरबीन 9 साल तक ग्रहों की खोज करने वाला केप्लर स्पेस टेलिस्कोप मिशन समाप्त हो गया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि 2600 ग्रहों की खोज में मदद करने वाले केप्लर दूरबीन का ईंधन खत्म हो गया है। इसलिए उसे रिटायर किया जा रहा है। 2009 में स्थापित इस दूरबीन ने अरबों छुपे हुए ग्रहों से हमें अवगत कराया और ब्रहमांड की हमारी समझ को बेहतर बनाया ।

The Hindu

किर्लोस्कर समूह को एनबीएफसी व्यवसाय करने के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी मिली

किर्लोस्कर समूह ने गुरुवार को कहा कि उसे रिजर्व बैंक से गैर.बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी), किर्लोस्कर कैपिटल शुरु करने के लिए लाइसेंस प्राप्त हुआ हैए जिसका नेतृत्व उद्योग जगत के अनुभवी विमल भंडारी करेंगे। समूह कंपनी ने कहा कि वह प्रस्तावित एनबीएफसी में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगीए जो किर्लोस्कर ऑयल इंजन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी होगी। किर्लोस्कर ने कहा कि समूह में 30,000 से अधिक खुदरा विक्रेता हैं और लगभग 1,000 डीलर जुड़े हैं जहां उन्होंने 17 वर्षों तक कार्य किया जिसमें 12 साल वह कार्यकारी निदेशक रहे।

The Hindu

नासा ने ‘सुपरसोनिक’ पैराशूट के साथ रिकॉर्ड स्थापित किया

नासा के ‘सुपरसोनिक पैराशूट’ ने मंगल ग्रह 2020 की रोवर लैंडिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाई है, इस ने केवल चार-दसवें हिस्से में तैनात हो कर 37,000 किग्रा व तेज फुलाव के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है। और यह 17.7 मीटर ब्लैक ब्रेंट आईएक्स ध्वनि रॉकेट लॉन्च करने के बाद, 2 मिनट से भी कम समय में एक पेलोड अलग हो गया। पैराशूट के नायलॉन, टेक्नोरा और केवलर फाइबर का द्रव्यमान फरवरी 2021 में मंगल ग्रह पर नासा के मंगल 2020 रोवर लैंडिग में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।

The Hindu